Published By:धर्म पुराण डेस्क

इन 12 समस्याओं का रामबाण इलाज है ये एक सस्ता फल, जानकर हैरान हो जायेंगे आप .. 

केला है 12 समस्याओं का समाधान:

1. मिथक: केला खाने से कब्ज हो सकता है और आप मोटे हो सकते हैं|

दिन में दो केले डॉक्टर को दूर रखते हैं हां, सेब ही नहीं, दिन में दो केले आपको डॉक्टर से दूर रख सकते हैं। अगर हम आपको एक दिन में दो केले खाने के फायदों के बारे में बताना शुरू करें तो सबसे पहले यह जान लें कि केला खाने से फैट नहीं होता है। 

यह सिर्फ एक किवदंती है। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसमें फाइबर और तीन प्रकार की शर्करा होती है - सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज।

एक रिसर्च के मुताबिक 90 मिनट के वर्कआउट के लिए दो केले आपको काफी एनर्जी दे सकते हैं। इसलिए एथलीट केला जरूर खाते हैं। ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के अलावा, केला विटामिन भी प्रदान करता है। दिन में दो केले खाने से आपके शरीर से जुड़ी 12 समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

एक शोध के अनुसार डिप्रेशन के मरीज जब भी केला खाते हैं तो उन्हें आराम मिलता है। दरअसल केले में एक प्रोटीन होता है जो आपको रिलैक्स फील कराता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है। केले में विटामिन बी6 भी होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

2. एनीमिया:

केले में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से खून में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। एनीमिया से पीड़ित लोगों को केला जरूर खाना चाहिए।

3. रक्तचाप:

इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक और नमक की मात्रा कम होती है, जो आपके रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है। केला खाने से उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

4. मस्तिष्क शक्ति:

इंग्लैंड के एक स्कूल में परीक्षा से पहले 200 छात्रों को हर दिन नाश्ते में केला खिलाया जाता था ताकि उनका दिमाग तेज रहे। दरअसल, रिसर्च में कहा गया है कि पोटेशियम की मौजूदगी के कारण केला खाने से याद रखने की क्षमता बढ़ती है।

5. कब्ज:

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो केला आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। दिन में दो केले खाएं और फिर देखें कि फाइबर की मौजूदगी के कारण खाने से इस समस्या से कैसे छुटकारा मिल सकता है।

6. हैंगओवर:

ज्यादा शराब पीने के बाद सिरदर्द होने पर एक गिलास केला शेक पिएं। थोड़ा सा शहद डालें। थोड़ी देर बाद आपका ब्लड शुगर लेवल ठीक हो जाएगा और हैंगओवर दूर हो जाएगा। इतना ही नहीं यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखेगा।

7. गैस:

अगर आपको एसिडिटी है और सीने में जलन भी है तो केला आपकी इस समस्या का समाधान है।

8. मॉर्निंग सिकनेस:

अगर आपको खाना खाने के बाद भी भूख लगती है तो एक केला खाएं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहेगा और आप आराम महसूस करेंगे

9. मच्छर के काटने का उपचार:

मच्छरों के काटने पर आप लोशन या क्रीम की जगह केले के छिलके को भी लगा सकते हैं। इससे  सूजन कम होगी।

10. नर्वस सिस्टम:

केले में विटामिन बी होता है, जो आपके नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखता है। ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजी के शोध में पाया गया है कि जब कर्मचारी काम के दौरान भूखे होते हैं तो उनका पेट फास्ट फूड और स्नैक्स से भर जाता है। जिससे तनाव और मोटापा बढ़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप हर दो घंटे में केला जैसे कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाएं।

11. अल्सर:

अगर आपको बार-बार छाले होते हैं तो केला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

12. तापमान नियंत्रण:

केला खाने से गर्भवती महिला का तापमान भी सही रहता है। यदि आप केले की तुलना सेब से करें तो आप पाएंगे कि उनमें सेब की तुलना में चार गुना अधिक प्रोटीन, दो गुना अधिक कार्बोहाइड्रेट, तीन गुना अधिक फास्फोरस, पांच गुना अधिक विटामिन ए और आयरन होता है। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए दिन में दो केले खाएं और स्वस्थ रहें।

केला किसे नहीं खाना चाहिए ..

- अस्थमा के रोगियों को केला नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे अस्थमा बढ़ सकता है या उन्हें अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। खासकर सर्दियों में इसे न खाएं। इतना ही नहीं उसे दूध या दूध से बने उत्पादों से भी बचना चाहिए। इसलिए अगर वह केले का शेक नहीं भी लेते हैं तो यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

- खांसी होने पर भी केला नहीं खाना चाहिए। इससे लार बनेगी और

खांसी बढ़ेगी।

- बालों को चमकदार बनाने के लिए केला सबसे अच्छा है!

- बालों का झड़ना रोकने में हेयर मास्क काफी कारगर होते हैं, लेकिन पार्लर में जाकर आप हमेशा हेयर मास्क नहीं पा सकते हैं। इसलिए हम आपको घर पर ही केमिकल फ्री हेयर मास्क बनाना सिखा रहे हैं। इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

केला क्रीम मास्क:

यह मास्क आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार रखता है। यह आपके बालों के रोम को कमजोर होने से रोकता है और उन्हें मजबूत बनाता है। 

केले में मौजूद आयरन और विटामिन बालों को बहुत जरूरी पोषण प्रदान करते हैं। इसे बनाने के लिए एक पका हुआ केला मिक्सी में लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इन्हें गर्म पानी से धो लें। शहद एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। इस मास्क को रेफ्रिजरेटर में कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........