Published By:धर्म पुराण डेस्क

विवाह के लिए दोनों ग्रहों का उदित रहना  जरूरी है, फरवरी में 21 तक बजेंगी शहनाइयां

ये उपाय करें, जल्द होंगी शादियां

यदि विवाह नहीं हो पा रहे हैं। कोई अड़चनें आ रही हैं तो युवक-युवतियां शिव मंदिर जाएं। शिव व पार्वती की पूजा करें। युवतियां 16 सोमवार का व्रत रखें। गुरुवार को भगवान ब्रहस्पति का भी व्रत रख सकते हैं। छह मुखी रुद्राक्ष को धारण करें। सोमवार के दिन सवा लीटर दूध व 200 ग्राम चने की दाल जरूरतमंद को दें। युवक व युवतियां गुरुवार के दिन नहाने वाले पानी में थोड़ी हल्दी डाल कर स्नान करें। पीले वस्त्र धारण करें। यदि कुंडली में मांगलिक दोष हैं तो हनुमान जी की पूजा जरूर करें। उन्हें गेहूं के आटे व गुड्ज़ से बने लड्डू, सिंदूर चढ़ाएं। ऐसा करने से विवाह के योग बनने में आसानी होती है।

इस अवधि में मौनी माघी अमावस्या, गुप्त नवरात्र, बसंत पंचमी सहित अन्य त्योहार रहेंगे। इसके अलावा जनेऊ, नामकरण, मुंडन, नए संस्थान का शुभारंभ, गृह प्रवेश लोग कर सकेंगे। मार्च में गुरु व शुक्र के अस्त रहने के कारण विवाह मुहुर्त नहीं रहेंगे। विवाह के लिए दोनों ग्रहों का उदित रहना जरूरी है, लेकिन धार्मिक अनुष्ठान व तीज-त्योहार मनाए जा सकते हैं।

विवाह मुहुर्त किस महीने में कितने और कब

फरवरी चार से छह, नो, 10, 11, 16 से 21 अप्रैल 15 से 17, 19 से 23, 27 व 28 मई दो से चार, छह, नो से 20,24 से 26, 31 जून एक, पांच से 17, 21 से 23, 26 जुलाई दो, तीन, पांच, छह, आठ

इसके बाद चार नवंबर को देवउठनी एकादशी पर प्रारंभ होंगे।

फरवरी माह में ये त्योहार

एक को मौनी माघी अमावस्या, दो को गुप्त नवरात्र शुरू होंगे चार को वरद विनायकी चतुर्थी, पाच को बसंत पंचमी, सरस्वती जयंती, 7 को शीतलाष्टमी, नर्मदा जयंती, 10 को महानंदा नवमी, 12 को को भीष्म एकादशी, 14 को प्रदोष, विश्वकर्मा जयंती, 15 को रामचरण प्रभु जयंती, तेजाजी जयंती, 16 को संत रविदास जयंती और माघ पूर्णिमा रहेगी।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........