Published By:धर्म पुराण डेस्क

इन बदलावों को करने से ही दिमाग तेज और सक्रिय रहेगा, इसे आजमाएं

सही डाइट और एक्सरसाइज भी जरूरी है ..

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग मस्तिष्क है। दैनिक जीवन में कुछ जरूरी कदम उठाकर दिमागी शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। जैसे ब्रेन बूस्टर फूड्स, कुछ एक्सरसाइज और कुछ परहेज अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। 

अगर दिमाग अच्छे से काम करे तो इंसान किसी भी बुरी स्थिति से बाहर निकल सकता है और जीवन में मनचाही सफलता हासिल कर सकता है। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, उसका मस्तिष्क प्रभावित होता है, जैसे कि याददाश्त का धीरे-धीरे कम होना। दैनिक जीवन में छोटे-छोटे परिवर्तन करके मस्तिष्क को उत्तेजित किया जा सकता है और उसकी शक्ति को भी बढ़ाया जा सकता है।

पर्याप्त सूर्य की धूप प्राप्त करना:

एक अध्ययन के अनुसार पर्याप्त धूप न मिलने पर डोपामाइन का स्तर कम हो जाता है। सुबह कुछ मिनट की धूप लेने से आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे और आलस को दूर रखेंगे।

प्रोसेस्ड शुगर से बचें:

प्रोसेस्ड शुगर के सेवन से आपके दिमाग को इसकी आदत हो जाती है। आप प्रोसेस्ड चीनी की जगह प्राकृतिक चीनी (शहद, गुड़) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद:

रात में देर से जागना इन दिनों आम बात है, लेकिन रात में जागने का असर असामान्य होता है। जैसे याददाश्त कम होना, चिड़चिड़ापन महसूस होना।

शारीरिक गतिविधि:

2006 के एक अध्ययन के अनुसार, दैनिक एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है। काम पर फोकस रहता है और दिमाग फ्रेश रहता है। व्यायाम करने से मस्तिष्क तरोताजा हो जाता है, जिससे मन की शांति के साथ कोई भी आवश्यक निर्णय लिया जा सकता है।

ध्यान:

एक शोध के अनुसार अत्यधिक तनाव मस्तिष्क को बुरी तरह प्रभावित करता है। मेडिटेशन से तनाव दूर होता है। नियमित रूप से ध्यान करने से मस्तिष्क की शक्ति बढ़ती है।

मस्तिष्क को चुनौती दे:

ऐसी आदत अपनानी चाहिए जिससे मस्तिष्क को चुनौती मिलती रहे। नई भाषा सीखना, नया संगीत वाद्ययंत्र सीखना या पहेली सुलझाना जैसी गतिविधियां भी इस आदत में की जा सकती हैं। नई आदत सीखने से मस्तिष्क की शक्ति में सुधार हो सकता है।

धूम्रपान से परहेज:

धूम्रपान न केवल श्वसन तंत्र बल्कि शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है। ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए स्मोकिंग छोड़ना जरूरी है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स:

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं। जिसमें ओमेगा 3 भी शामिल है। अलसी के बीजों की तरह ही अखरोट भी ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं।

औषधीय चाय:

पानी शरीर के समुचित कार्य के लिए उपयोगी है। पानी से शरीर को होने वाले फायदों के साथ-साथ जब हर्बल टी का सेवन किया जाता है तो इससे याददाश्त भी तेज होती है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........