Published By:धर्म पुराण डेस्क

कार्तिक मास 2022: कब शुरू हो रहा है भगवान विष्णु का प्रिय महीना? जानिए पूजा की विधि

भगवान विष्णु का पसंदीदा महीना कब शुरू हो रहा है? 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक साल का 8वां महीना है। इसे हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीनों में से एक माना जाता है। इस महीने में कई बड़े त्योहार आते हैं। लेकिन यह महीना भगवान विष्णु को समर्पित है। इस माह में श्री हरि और तुलसी जी की पूजा करने से विशेष फल मिलता है। 

आपको बता दें कि इस बार 10 अक्टूबर से कार्तिक मास की शुरुआत हो रही है। ऐसा कहा जाता है कि इस महीने में अगर भगवान विष्णु की पूरे मन से और पूरी भक्ति के साथ पूजा की जाती है, तो व्यक्ति सभी पापों से मुक्त हो जाता है। व्यक्ति मृत्यु के बाद बैकुंठ निवास प्राप्त करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक मास किसी न किसी देवता को समर्पित होता है। हर महीने के कुछ नियम होते हैं। 

पूजा के साथ इन नियमों का पालन करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। 

ऐसे में आज हम जानेंगे कि कार्तिक मास में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए क्या करें और क्या न करें|

कार्तिक मास में क्या करें क्या न करें (कार्तिक माह 2022 तिथि). 

ब्रह्म मुहूर्त में स्नान- 

शास्त्रों में कहा गया है कि कार्तिक मास में ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। कार्तिक मास में ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पवित्र नदी में या घर में गंगा जल से स्नान करना शुभ फल देता है। भगवान विष्णु की कृपा बरसती है। 

तुलसी पूजा- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक मास में तुलसी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत ही पूजनीय स्थान है। ऐसा कहा जाता है कि तुलसी देवी लक्ष्मी का निवास है और तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। इस महीने में तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्त होती है। कहते हैं इस महीने में देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और सबसे पहले तुलसी मां की पुकार सुनते हैं. इसलिए इस महीने में तुलसी की पूजा का विशेष महत्व है। 

मान्यता है कि इस महीने में दीप दान करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। शरद पूर्णिमा से कार्तिक पूर्णिमा तक दीपक का दान करना चाहिए। इस माह में यदि संभव हो तो नियमित रूप से घर में किसी पवित्र नदी या तुलसी के पास दीपक का दान करें। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। 

कार्तिक मास में जमीन पर सोने का नियम है। 

कहा जाता है कि जमीन पर सोने से मन में पवित्र विचार आते हैं। कार्तिक मास में जमीन पर सोना तीसरा प्रमुख कार्य है। इतना ही नहीं, कार्तिक मास में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। इन नियमों का पालन करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........