Published By:धर्म पुराण डेस्क

कार्तिक मास शुरू हो गया है, इन नियमों का पालन करें, लक्ष्मी जी प्रसन्न होंगी और आपको धनवान बनाएंगी... 

कार्तिक मास शुरू हो गया है, इन नियमों का पालन करें, लक्ष्मी जी प्रसन्न होंगी और आपको धनवान बनाएंगी... 

कार्तिक महीना 21 अक्टूबर 2021 से शुरू हो गया है और यह महीना 19 नवंबर को खत्म होगा। यह महीना भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। कहते हैं इस महीने में व्रत, तपस्या और पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस महीने के दौरान भगवान विष्णु नींद से जागते हैं,

ब्रह्मांड में आनंद और कृपा की बौछार होती है। इस महीने के दौरान, धन की देवी, देवी लक्ष्मी, पृथ्वी की यात्रा करती हैं और भक्तों को अपार धन देती हैं। यह महीना कई मायनों में बेहद खास है। इस माह से सभी शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं।

पौराणिक कथा के अनुसार कार्तिक मास में माता लक्ष्मी जी पृथ्वी की परिक्रमा करने आती हैं। ऐसे में धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का यह सबसे अच्छा समय माना जाता है। अगर इस दौरान कुछ नियमों का पालन किया जाए तो व्यक्ति अमीर बन सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि कार्तिक मास में किन नियमों का पालन करना चाहिए।

1. आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं और तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा कर सकते हैं। यदि आप कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करते हैं तो पूजा का महत्व कई गुना बढ़ जाता है। समृद्धि की वर्षा होती है। ऐसा करने से आपको वैवाहिक समस्याओं से भी निजात मिलेगी। इतना ही नहीं ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

2. दीपदान कार्तिक मास में करना चाहिए। इसके लिए नदी, सरोवर और घर के एक कोने में दीपक अवश्य जलाएं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके जीवन में अच्छे फल आएंगे।

3. कार्तिक मास में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए। 

4. कार्तिक मास में दाल, चना, मटर और सरसों का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. कार्तिक मास को बहुत ही पवित्र मास माना जाता है। इसलिए आपको कार्तिक मास में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

6. कार्तिक मास में जमीन पर सोना भी मुख्य नियम माना गया है। जमीन पर सोने से मन को सात्विकता का अहसास होता है और अन्य विकारों का भी अंत होता है।

7. कार्तिक मास में व्रत करने वालों को सावधान रहना चाहिए कि वे तपस्वियों की तरह व्यवहार करें। इस माह आपको कम बोलना चाहिए, किसी की आलोचना या विवाद नहीं करना चाहिए। इस माह आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा और अपने मन पर नियंत्रण रखना होगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........