Published By:धर्म पुराण डेस्क

कसूरी मेथी सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जानिए इसके फायदे...

हम अपने दैनिक जीवन में बहुत से मसालों का उपयोग करते हैं लेकिन इसके लाभों से अनजान हैं। ऐसी ही एक चीज है कसूरी मेथी। 

कसूरी मेथी स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन इसके इस्तेमाल से डिश का स्वाद काफी बढ़ जाता है. अगर हम कसूरी मेथी को अपने नियमित आहार में शामिल करें तो हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। 

जानिए कैसे है कसूरी मेथी हमारे लिए फायदेमंद।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है:

अगर आपको दस्त, खराब पाचन या कब्ज जैसी पेट की समस्या है तो कसूरी मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और पेट को साफ और कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है। 

फाइबर की संतुलित मात्रा होने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रिया में भी सुधार होता है जिससे भोजन को पचाना आसान हो जाता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ता है:

एनीमिया को रोकने में मेथी काफी फायदेमंद साबित होती है। यह आयरन से भरपूर होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और एनीमिया के प्रभाव को खत्म करता है। महिलाओं को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

वेट नियंत्रण:

अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आपको अपने दैनिक आहार में कसूरी मेथी का प्रयोग करना चाहिए। इसे नाश्ते में शामिल करें। कसूरी मेथी का सेवन खाली पेट करना ज्यादा उचित होगा।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है:

कसूरी मेथी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। अगर लोग डायबिटीज से लड़ रहे हैं तो उन्हें कसूरी मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके हाइपोग्लाइसेमिक गुण रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए 10 ग्राम मेथी को 40 मिलीलीटर पानी में रात भर के लिए छोड़ दें। इसे सुबह खाली पेट पिएं। यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

ब्रेस्ट फीडिंग में फायदेमंद:

डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी की चाय बहुत फायदेमंद होती है। कसूरी मेथी में मौजूद गैलेक्टोज स्तन के दूध को बढ़ाता है। इन नुस्खों को आजमाने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........