Published By:धर्म पुराण डेस्क

दिन भर इसी तरह चलते रहें, प्राप्त करें दिन भर के लिए चुस्ती-फुर्ती व ऊर्जा

हममें से ज्यादातर लोगों का सुबह जल्दी उठने का मन नहीं करता लेकिन टाइम टेबल के अनुसार ही उठना पड़ता है। 

नींद की कमी से अक्सर दिन में आलस्य आ जाता है और कभी-कभी काम में रुचि की कमी हो जाती है। अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है तो सिर्फ 10 मिनट में किए जा सकने वाले योगा मोड से जुड़ी ये तीन आसान एक्सरसाइज आपकी काफी मदद कर सकती हैं। 

इन एक्सरसाइज को करने से आपको न सिर्फ थकान, आलस्य और सुस्ती से छुटकारा मिलेगा बल्कि आप अपने दिन की शुरुआत जागरूकता, ऊर्जा और खुशी से कर पाएंगे। 

इसके लिए सुबह बिस्तर से उठकर एक गिलास पानी पिएं और साथ ही इन सरल व्यायाम को करें। इसके बाद आप निश्चित रूप से दिन भर की गतिविधियों के बाद भी अपनी ऊर्जा को बरकरार रख पाएंगे। 

इसके अलावा दिन में आपकी भूख और रात में नींद के चक्र में भी सुधार होगा, जिससे आप कम नींद में भी शरीर की सारी थकान को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं कि सुबह उठने के बाद आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं।

आपको सुबह जल्दी जिम जाने और घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं है, बस सुबह बिस्तर से उठने के बाद एक गिलास गर्म या सादा पानी पिएं और इस कसरत के लिए तैयार हो जाएं। इसे आप घर के किसी भी कमरे में, छत पर, पार्क में या गली में कहीं भी आसानी से कर सकते हैं-

1. स्ट्रेचिंग (तानासन) -

सबसे पहले अपने पैरों को थोड़ा अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपनी दोनों भुजाओं को जितना हो सके एक सीधी रेखा में ऊपर की ओर उठाएं और अपनी टखनों को भी ऊपर उठाएं। कोशिश करें जैसे कि आप आसमान को छूने की कोशिश कर रहे हैं। 

10 सेकंड तक रुकने के बाद वापस पूर्व स्थिति में आ जाएं। इसके बाद बाजुओं को दाएं-बाएं फैलाएं और फिर कमर को विपरीत दिशा में ले जाते हुए फैलाएं। इसके बाद हाथ को फिर से ऊपर उठाएं और झुकते हुए उंगलियों को छुएं। ये सभी क्रियाएं 5 से 5 बार करें। इससे आपके पूरे शरीर में खिंचाव आ जाएगा।

2. पावर पुशअप्स -

स्ट्रेचिंग के बाद आपका शरीर व्यायाम के लिए तैयार हो जाएगा। अब आपको तुरंत पुश अप्स करना है, जिससे आपकी छाती, हाथ, पेट और पैरों को फायदा होगा। 

पुश अप्स करने के लिए अपने पेट के बल फर्श पर लेट जाएं और अपनी हथेलियों को फर्श पर इस तरह रखें कि वे आपकी छाती के सामने आ जाएं। 

अब अपने हाथ की ताकत की मदद से अपने पूरे शरीर को ऊपर उठाएं और फिर वापस पीठ की स्थिति में आ जाएं। इससे आपकी बाहों में खिंचाव आएगा। जितना हो सके उतने पुश अप्स करें। शुरुआत में अगर आप 5-10 पुश अप्स भी करते हैं तो यह आपके लिए काफी होगा।

3. सूमो स्क्वाट्स -

सूमो स्क्वाट्स आपकी पीठ के निचले हिस्से को एक अच्छा वर्कआउट देते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैरों के बीच कुछ जगह बनाकर सीधे खड़े हो जाएं। 

अब अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाकर लॉक कर लें। इसके बाद बिना आगे झुके बैठने की स्थिति में आ जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें, जहाँ तक हो सके बैठ जाएँ और फिर वापस खड़े हो जाएँ। ऐसे 10 सेट करें। 

इसके बाद आप अपने दाहिने पैर को दायीं ओर फैलाकर ऊपर उठाएं और फिर वापस पीछे की स्थिति में आ जाएं। इसके बाद बाएं पैर को बायीं ओर फैलाकर ऊपर उठाएं और फिर वापस पूर्व स्थिति में आ जाएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........