Published By:धर्म पुराण डेस्क

होली पर स्किन को रखें सुरक्षित, इन चीजों का करें इस्तेमाल 

होली हो रंग न खेला जाए ऐसा हो नहीं सकता हैं लेकिन होली के रंग अगर ज्यादा चढ़ जाए तो स्किन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में रंग के खेलने के बाद उसे छुड़ाने की झंझट से अगर आप छुटकारा पाना चाहते है तो यहां के कुछ तरीके बेहद काम आ सकते हैं।

सनस्क्रीन का करें उपयोग-

आप होली पर सनस्क्रीन लगा सकते हैं। सनस्क्रीन न केवल टैनिंग से बचा सकती हैं बल्कि रंगों में मौजूद केमिकल से भी आपका बचाव कर सकती है। बालों पर नारियल का तेल लगा कर भी रंगों के दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है। ऐसे में आप होली खेलने से पहले अपने बालों के अलावा अपनी त्वचा पर भी नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल तेल के अलावा सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली का करें इस्तेमाल-

पेट्रोलियम जेली भी नाखूनों, हाथ, पैरों और होठों पर रंग चढ़ने से रोक सकती है। ऐसे में आप कई जगहों पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से आप रंगों के दुष्प्रभाव से भी अपनी स्किन को बचा सकते हैं।

दही का करें इस्तेमाल-

अगर आप स्किन को एलर्जी से बचाना चाहते हैं तो त्वचा पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन को नरिश करने के साथ साथ एलर्जी से बचाने में मदद करेगा। आप इसमें बेसन, पिसा दाल पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर स्किन पर जलन हो रहा हो तो आप होली खेलने के बाद पूरे शरीर पर दही लगाकर कुछ देर सूखने दें, फिर पानी से धो लें।

घी का करें उपयोग-

अगर होली खेलने के दौरान आपकी स्किन पर किसी तरह की समस्या लगे या जलन महसूस हो तो आप तुरंत उस जगह को धो लें और त्वचा पर गाय का घी लगाकर मालिश कर लें। कुछ ही देर में स्किन की समस्या शांत हो जाएगी।

बेसन का इस्तेमाल-

सबसे पहले पानी और बेसन का घोल बना लें और होली खेलने के बाद आप इसकी मदद से स्किन के रंगों को निकालें। इसके लिए आप पहले त्वचा को धो लें और फिर क्रीम की तरह इस घोल को पूरे बॉडी पर लगा लें। आप एक कटोरी में 4 चम्मच बेसन, एक चम्मद हल्दी, पानी मिलाकर इसे बना सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें नारियल या सरसों तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से रंग बिना नुकसान पहुंचाए आसानी से निकल जाएंगी।

धर्म जगत

SEE MORE...........