Published By:धर्म पुराण डेस्क

खाद्य तेल खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, होंगे कई फायदे

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे खाद्य तेलों का चुनाव करना जरूरी है।

चूंकि खाद्य तेलों में फैटी एसिड हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करते हैं, इसलिए तेल खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मुख्य विशेषताएं:

हमारे भोजन के स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वस्थ होने के लिए सही तेल का चुनाव आवश्यक है।

खाद्य तेल धूम्रपान बिंदुओं, स्वाद, पोषण और वसा पर विशेष जांच करें।

खाद्य तेल की कीमत के बजाय इसमें निहित पोषक तत्वों पर जोर दिया जाना चाहिए।

खाद्य तेल हमारे दैनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है और इसे खाने के लिए स्वस्थ बनाने के लिए सही तेल का चयन करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक तेल की अपनी विशेषताएँ होती हैं, जो विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करती हैं।

ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जिन्होंने तेलों में फैटी एसिड की मात्रा को कोलेस्ट्रॉल के स्तर, हृदय, त्वचा के स्वास्थ्य और फिटनेस से जोड़ा है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे खाद्य तेलों का चुनाव करना जरूरी है। 

यहां हम आपको विशेषज्ञों द्वारा बताई गई कुकिंग ऑयल के बारे में कुछ खास बातें बता रहे हैं, जो आपको तेल खरीदने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

तेल का स्मोकिंग पॉइंट जितना ज्यादा होगा, तेल में बना खाना उतना ही फायदेमंद होगा।

तेल का स्वाद लें:

खाना पकाने का तेल खरीदते समय स्वाद पर भी विचार करें। खाना पकाने की प्रक्रिया में, स्नेहक के लिए स्वाद में ढक्कन वाले तेल चुनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल का स्वाद भोजन में एक भूमिका निभाता है और इसलिए स्वाद पर पूरा ध्यान दें। तेल भी खाने का स्वाद बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

पोषण संबंधी मुद्दों की जांच करें:

खाद्य तेल विटामिन ए, ई और डी से भरपूर होने चाहिए, जो हमारे आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। विटामिन ए आंखों, मजबूत प्रतिरक्षा और विकास की कुंजी है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों को शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। 

विटामिन डी इम्यूनिटी और मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। स्वस्थ खाने के लिए तेल चुनते समय इन सभी पोषक तत्वों पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

तेल में वसा:

खाद्य तेलों में आमतौर पर 3 प्रकार के फैटी एसिड होते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएएफई), पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) और संतृप्त फैटी एसिड (एसएफए)। 

संतृप्त फैटी एसिड अत्यधिक स्थिर होते हैं, ऑक्सीकरण का विरोध करते हैं, जबकि पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड दोनों उच्च कोलेस्ट्रॉल और दिल के दौरे जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए वसायुक्त तेलों का प्रयोग कम से कम करना चाहिए।

मूल्य वरीयता:

जैसा कि जीवन में अधिकांश चीजों के साथ होता है, आपको वह मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं। कीमत गुणवत्ता का सिर्फ एक अच्छा संकेत है। और हां, गुणवत्ता वाले तेल अधिक महंगे होते हैं, क्योंकि उनका उत्पादन करना अधिक कठिन होता है।

यानी इस बात का ध्यान रखें कि थोक में सस्ता तेल खरीदने की तुलना में कम गुणवत्ता वाला तेल खरीदना बेहतर विकल्प है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........