Published By:धर्म पुराण डेस्क

जन्माष्टमी पर घर में रखें श्रीकृष्ण की ये पसंदीदा चीजें, जीवन में होगा धन लाभ 

जन्माष्टमी भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस बार जन्माष्टमी पर्व 18 अगस्त को मनाया जाएगा।

हिंदू धर्म में कई त्योहार हैं लेकिन श्रावण के महीने में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक कृष्ण जन्माष्टमी है। इस महीने में कई व्रत और त्योहार होते हैं। 

जन्माष्टमी भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस बार जन्माष्टमी पर्व 18 अगस्त को मनाया जाएगा। 

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा, व्रत और उपचार आदि किया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तु खरीदना शुभ माना जाता है।

श्रीकृष्ण के पालने को इस तरह सजाये-

श्री कृष्ण का जन्म जन्माष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। यह त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मंदिरों में श्रीकृष्ण के मंदिरों को सजाया जाता है। घरों में बाल गोपाल की पालना सजाई जाती है। 

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी बातों का जिक्र है कि जन्माष्टमी के दिन कुछ चीजें खरीदने से घर में आशीर्वाद आता है। साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। चलो पता करते हैं।

जन्माष्टमी पर खरीदें ये चीजें…

बांसुरी..

भगवान कृष्ण को बांसुरी बहुत प्रिय है। बांसुरी के बिना भगवान कृष्ण की कल्पना नहीं की जा सकती। जन्माष्टमी पर लकड़ी या चांदी की बांसुरी खरीदना शुभ माना जाता है। घर में बांसुरी लाने से घर में कोई समस्या नहीं आती है। और माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

मोर पंख..

मोर पंख भी भगवान कृष्ण की पसंदीदा चीजों में शामिल हैं। भगवान कृष्ण अपने मुकुट में मोर पंख रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के दिन मोर का पंख खरीदने से ग्रहों के दोष दूर होते हैं। यह कालसर्प दोष से भी छुटकारा दिलाता है।

मक्खन..

जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तु मक्खन का भोग लगाएं। मक्खन चढ़ाने से बाल गोपाल प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

वैजयंती माला में..

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार वैजयंती माला में देवी लक्ष्मी का वास है। वैजयंती माला भगवान श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय है। जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला खरीद कर घर लाने से घर में आशीर्वाद बना रहता है। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

गाय-बछड़े की मूर्ति..

ज्योतिष के अनुसार गाय में बृहस्पति का वास होता है। कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण को गाय अत्यंत प्रिय है। तो जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की मूर्ति को घर में लाकर ईशान कोण में रखने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही भाग्य खुल जाता है और संतान सुख की प्राप्ति होती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........