Published By:धर्म पुराण डेस्क

शनिदेव की पूजा करते समय इन बातों का ध्यान रखना

शनिदेव के चरणों की ओर देखे: पूजा करते समय अपनी आंखें शनिदेव से नहीं मिलनी चाहिए। इससे उनकी कुदृष्टि से बचा जा सकता है। आपको शनिदेव के चरणों की ओर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

लाल रंग के वस्त्र का प्रयोग न करें: शनिदेव को लाल रंग क्रोधित कर सकता है, इसलिए पूजा के समय लाल रंग के वस्त्र का उपयोग न करें। बजाय इसके, काला और नीला रंग का उपयोग करें, क्योंकि ये रंग शनिदेव के प्रिय होते हैं। आप इन रंगों के अलावा लाल, पीले और सफेद फूलों का उपयोग न करें।

मुख पश्चिम दिशा की ओर रखें: पूजा करते समय अपना मुख पश्चिम दिशा की ओर रखें। इससे शनिदेव को खुश रखने में मदद मिलती है, क्योंकि अन्य दिशा में मुख होने से उन्हें क्रोध आ सकता है।

शनिवार के समय पूजा करें: शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करनी चाहिए। यह शनिदेव के आशीर्वाद से कई प्रकार के कष्टों को दूर करने में मदद करता है। पूजा का समय सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद होना चाहिए।

ये उपाय आपको शनिदेव की पूजा करते समय ध्यान रखने में मदद करेंगे। ध्यान रखें कि ये सिर्फ आम मान्यताएं हैं और आपकी श्रद्धा और भावना महत्वपूर्ण होती है।                              

शनिदेव पूजा करते समय ध्यान रखने के अलावा, आप निम्नलिखित उपायों को भी अपना सकते हैं:

शनिदेव के मंत्रों का जाप करें: शनिदेव के मंत्रों का जाप करना आपको उनके कृपालु होने में मदद कर सकता है। "ॐ शं शनैश्चराय नमः" या "ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः" जैसे मंत्रों का नियमित रूप से जाप करें।

शनिदेव के व्रत और उपवास करें: शनिवार को शनिदेव के व्रत और उपवास करने से उनका आदर्श पालन होता है और आपको उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है।

दान करें: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आप गरीबों और दरिद्रों को दान कर सकते हैं। अन्नदान, वस्त्रदान या धनदान जैसे दान कार्यों का नियमित रूप से आचरण करें।

शनिदेव के मंदिर में जाएं: शनिदेव के मंदिर में जाने से आपको उनके आसन्नानुभव और आशीर्वाद की प्राप्ति हो सकती है। नियमित रूप से मंदिर जाकर शनिदेव की पूजा करें और उनके समक्ष अपने मन की बातें प्रकट करें।

शनिदेव के प्रतिमा या यंत्र की स्थापना करें: आप अपने घर में शनिदेव की प्रतिमा या यंत्र की स्थापना कर सकते हैं। इसे आपके आसपास के शनिदेव की प्रतिष्ठा के रूप में माना जा सकता है और आपको उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है।

शनिदेव की कथा और व्रत कथा सुनें: शनिदेव की कथा और व्रत कथा को सुनने से आपको उनके गुणों का ज्ञान होता है और आपका मन शुद्ध होता है। नियमित रूप से शनिदेव की कथा और व्रत कथा का पाठ करें।

यदि आपको शनिदेव की पूजा और उपासना से जुड़ी विशेष विधियाँ या विवरण चाहिए, तो आप किसी पंडित या धार्मिक आदर्श व्यक्ति से संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........