Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दियों में नहीं जाता घुटनों का दर्द..! तो आजमाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

सर्दियों का सीजन आते ही घुटनों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। जानकारी के अनुसार, सर्दी के मौसम में हवा का दबाव कम हो जाता है। इससे मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होता है। इसके साथ ही कई अन्य कारक भी दर्द के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

दर्द के लिए खाने में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, पुराने घाव भी शामिल हो सकते हैं। घुटनों में दर्द की शिकायत बुजुर्गों में अधिक होती है। घुटने के दर्द को कुछ घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है और इससे दर्द में राहत भी मिलती है। इसमें सरसों का तेल, अदरक, कपूर, हल्दी, लहसुन का प्रयोग करने से आराम मिलेगा। इसके अलावा अच्छी बात यह है कि ये सभी चीजें घर पर ही उपलब्ध हैं।

हल्दी-

मसालों में हल्दी को सबसे अधिक औषधीय गुणों वाला बताया जाता है। यह त्वचा से लेकर दर्द तक सभी प्रकार के रोगों में उपयोगी है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इसका लेप दर्द में आराम देता है। इसे दिन में दो बार घुटने पर लगाने से आराम मिल सकता है।

लहसुन-

अगर लहसुन को राई के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाए तो घुटनों का दर्द जल्दी कम हो जाता है। एक बर्तन में तेल गर्म करें और फिर लहसुन की कुछ कलियां डालें। जब लहसुन काला हो जाए तो इसे तेल से निकाल लें। जब तेल गर्म हो जाए तो इससे दर्द वाली जगह पर मसाज करें। आपको आराम मिलेगा।

अदरक-

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके लिए इसका इस्तेमाल दर्द से राहत के लिए किया जाता है। अगर आपके घुटनों में दर्द या सूजन है तो अदरक से राहत मिल सकती है। साथ ही इसे इस्तेमाल करने से पहले छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे पानी में उबाल लें। उबालने के बाद उस पानी में नींबू और शहद मिला लें और इसका सेवन करें। इससे जल्द ही आराम मिल सकता है।

कपूर-

कपूर का तेल घुटने के दर्द से राहत दिलाता है। नारियल के तेल में 2-3 कपूर के टुकड़े मिलाकर गर्म करें। आप चाहें तो कपूर के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों को मिलाकर फिर गर्म करने के बाद इसे ठंडा होने दें। इसके बाद दर्द वाली जगह पर मसाज करें। यह तेल अंदर से दर्द को खत्म करने में मदद करता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........