Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए मोटापा कम करने के पांच टिप्स

हर कोई फिट बॉडी चाहता है, खासतौर पर टोंड बेली। पेट की चर्बी न केवल भद्दी दिखती है बल्कि हृदय रोग जैसी कई स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकती है। 

पेट की चर्बी या आंत की चर्बी तनाव हार्मोन जैसे कोर्टिसोल और ऐसे पदार्थ छोड़ती है जो हमारे शरीर के इंसुलिन उत्पादन को प्रभावित करते हैं। नतीजतन, हमें कई बीमारियों का खतरा हो जाता है। 

अगर आप अपनी कमर के आसपास की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां कुछ व्यायाम है जो आपकी मदद कर सकते हैं। जब कोई पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहा होता है, तो उसे न केवल पेट पर बल्कि पूरे शरीर पर भी काम करना चाहिए। बैली फैट के लिए व्यायाम करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

पेट की चर्बी कम करने की कोशिश करने वाले बहुत से लोग सोचते हैं कि क्रंचेस और स्क्वाट्स उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं और बस उन पर भरोसा करते हैं। इनके अलावा भी कई एक्सरसाइज आपके बेली फैट को कम करने में मददगार हो सकती हैं।

क्या आपने कभी किसी बच्चे को रेंगते हुए देखा है? सपाट पेट वापस पाने के लिए आपको इस व्यायाम को रोजाना करना होगा। 

क्रॉलिंग एक विकासात्मक मूवमेंट पैटर्न है जो आपके क्वाड्स, ग्लूट्स, शोल्डर ब्लेड्स और पेट की गहरी मांसपेशियों को टारगेट करता है। यह आपके पूरे शरीर को टोन करता है। इसके अलावा यह आपकी सोचने, ध्यान केंद्रित करने और तर्क करने की क्षमता में भी सुधार करता है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको 20 मीटर तक रेंगने का लक्ष्य रखना चाहिए और फिर धीरे-धीरे दूरी बढ़ानी चाहिए।

पर्वतारोहण -

माउंटेन क्लाइम्बिंग मूल रूप से आपके द्वारा की जाने वाली प्लैंक एक्सरसाइज है। यह एक पूर्ण शारीरिक व्यायाम है जो लचीलेपन, रक्त परिसंचरण और शरीर की समग्र शक्ति में सुधार करने में मदद करता है। यह न भूलें कि यह आपके पेट और निचले शरीर के लिए बहुत अच्छा है।

कैसे करें -

सबसे पहले प्लैंक पोजीशन में आ जाएं और फिर एक पैर को घुटने के पास छाती के पास लाएं। इसे वापस करें और दूसरे घुटने के साथ दोहराएं। जितनी तेजी से आप फर्श पर चल रहे हैं उतनी तेजी से दोहराएं। जितना हो सके अपने कूल्हों को नीचे रखने का लक्ष्य रखें।

लेग लिफ्ट्स आपके एब्स के लिए अच्छी होती हैं क्योंकि ये एक से ज्यादा मसल्स को टारगेट करती हैं। इस अभ्यास की कुंजी यह है कि आप इसे सही तरीके से करें। बस अपने पैरों को फैलाएं और अपने हाथों को अपने नितंबों के पास रखते हुए फर्श पर शुरू करें। अब पैरों को मोड़ें, घुटनों को मोड़ें और जांघों को छाती के पास लाएं। प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। आपको अपनी एड़ी को वापस फर्श पर नहीं रखना चाहिए।

फ्लोर वाइपर कैसे करें -

अपने हाथों को फर्श पर मोड़ें। अपने पैरों को सीधे हवा में ऊपर उठाएं और फिर उन्हें दाएं-बाएं और फिर बाएं घुमाएं। जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार करें, आपको अपनी तरफ से अच्छा खिंचाव देना चाहिए। फ्लोर वाइपर आपके एब्डोमिनल के साथ-साथ आपके हिप फ्लेक्सर्स के सामने और किनारों को मजबूत करते हैं।

एब्डोमिनल क्रंचेस एब्डोमिनल टोन-अप एक्सरसाइज है क्योंकि वे आपके कोर की सभी मांसपेशियों पर काम करते हैं, जिसमें रेक्टस एब्डोमिनिस, ट्रांसवर्स एब्डोमिनिस, आंतरिक और बाहरी तिरछे, कूल्हे और पीठ शामिल हैं।

30 सेकंड के लिए प्लैंक पोजीशन में रहकर शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं। आपका लक्ष्य कम से कम 2 मिनट तक प्लैंक करना होना चाहिए।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........