Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानें अन्य प्लेनेट्स से मिलने पर राहु व्यक्ति के जीवन पर कैसा असर डालता है

राहु और केतु को ज्योतिष में छाया ग्रह(प्लेनेट) कहा गया है. ये दोनों ग्रह(प्लेनेट) जब दूसरे प्लेनेट्स से युति करते हैं तो इसका प्रभाव जीवन पर पड़ता है.

ज्योतिष में कुल 9 ग्रह(प्लेनेट) होते हैं इनमें राहु और केतु ग्रह(प्लेनेट) अपने आप में ख़ास हैं. इन दोनों प्लैनेट्स को छाया ग्रह(प्लेनेट) के तौर पर भी माना जाता है. ये दोनों छाया ग्रह(प्लेनेट) जब अन्य प्लेनेट्स  के साथ युति करते हैं तो इनका प्रभाव भी हमारे जीवन पर पड़ता है.

ज्योतिष शास्त्र में राहु को अशुभ ग्रह(प्लेनेट) माना गया है. कुंडली में राहु के अशुभ भाव में होने पर अनेक तरह की परेशानियां आती हैं. वहीं कभी कभी राहु व्यक्ति का भाग्य भी चेंज कर देता है. यदि यह ग्रह(प्लेनेट) कुंडली में उत्तम हो तो जातक को इसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होते हैं.

यहां यह भी ज़रूरी है कि ज्योतिष में राहु ग्रह(प्लेनेट) को किसी भी राशि का स्वामित्व हासिल नहीं है. लेकिन मिथुन राशि में यह उच्च होता है और धनु राशि में यह नीच भाव में रहता है.

आइए जानते हैं राहु का अन्य प्लेनेट्स के साथ युति करने पर जीवन पर कैसा असर पड़ता है.

राहु और चंद्रमा:

राहु और चंद्रमा की युति होने पर मानसिक और शारीरिक मुश्किलें बढ़ती है  इसकी वजह से तनाव भी बढ़ जाता है. राहु और चंद्रमा की युति का असर जिन लोगों पर होता है वे अगर घर से दूर रहते हैं तो उन्हें अधिक सक्सेस मिलती है.

राहु और मंगलः

राहु और मंगल की युति होने पर अंगारक योग भी बनता है. इस योग की वजह से शत्रु का डर बढ़ जाता है.

राहु और बुध:

राहु और बुध की युति आपके स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है. क्योंकि जब भी राहु और बुध की युति होती है तो सिर से संबंधित बीमारियां बढ़ती है जिसकी वजह से व्यक्ति का व्यवहार अन्य दिनों की तुलना में कुछ चेंज हो जाता है.

राहु और गुरु:

इस तरह का योग होने पर कुंडली में इससे प्रभावित जातकों की यात्राओं में बढ़ोतरी होती है. इस युति से व्यक्ति को लंबी ऐज की प्राप्ति होती है. 

राहु और शुक्र:

इस युति से शुक्र के शुभ प्रभाव पर राहु का अशुभ प्रभाव पड़ने लगता है. इसकी वजह से व्यक्ति के कदम धर्म मार्ग से भटक जाते हैं और वह बुराइयों की तरफ अग्रसर हो जाता है.

राहु और शनि:

राहु और शनि का योग होने पर जिन जातकों की कुंडली में इनका प्रभाव पड़ता है वे रहस्यमयी काम करने में लग जाते हैं. ये लोग गुप्त कार्यों से ज्यादा से ज्यादा धन बनाने के काम मे जुट जाते हैं.

राहु और सूर्य:

राहु और सूर्य के योग से जिन जातकों की कुंडली में इसका प्रभाव पड़ता है उनकी परेशानियां प्रारंभ हो जाती है. इसकी वजह से व्यक्ति की आंखे कमजोर होने लगती है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........