Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए तुलसी खाने के फायदे

तुलसी-

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है|

ऐसा माना जाता है कि रोजाना तुलसी के ताजे पत्ते खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तुलसी ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण को रोकने में भी उपयोगी है। वास्तव में, तुलसी के नियमित सेवन से तुलसी शरीर से कफ को पतला और बाहर निकालती है, साथ ही फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करती है।

2- अनियमित मासिक धर्म|

महिलाओं में मासिक धर्म की अनियमितता आम बात है। लेकिन तुलसी का सेवन करने से इसका इलाज आसान हो जाता है। तुलसी का नियमित सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है।

3- सर्दी-खांसी में असरदार|

तुलसी खांसी और सर्दी को रोकने में मदद करती है| सर्दी-खांसी या बुखार। तुलसी अपने औषधीय गुणों से हमेशा तैयार रहती है। इसलिए जब भी आपको यह समस्या हो तो पानी में गुड़, काली मिर्च, लौंग, अदरक और तुलसी के पत्ते डालकर पिएं। बहुत ही असरदार और आराम देने वाला, दादी माँ के समय का यह नुस्खा बहुत ही असरदार है। यह पुराने कफ को भी दूर करता है।

4- पेट खराब होना।

दस्त होने पर तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ पीस लें। दिन में 4 बार चाटे। ऊपर से गर्म पानी पिएं। आपको लाभ मिलेगा।

5- सांसों की दुर्गंध को रोकता है, सांसों की बदबू को रोकता है।

तुलसी के पत्तों में तेज सुगंध होती है, इसलिए सांसों की बदबू से पीड़ित लोगों को रोज सुबह और शाम दो तुलसी के पत्ते चबाने से फायदा हो सकता है। इस नुस्खे के फायदों में से एक यह है कि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

6- घाव जल्दी भर जाता है।

तुलसी के पत्तों को फिटकरी में मिलाकर लगाने से घाव जल्दी भरते हैं। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव को सड़ने से रोकते हैं।

7- तुलसी तनाव कम करती है।

तुलसी में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं, यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है, जिससे तनाव दूर होता है। साथ ही यह शरीर में 'कोर्टिसोल' के स्तर को संतुलित करता है जो एक प्रकार का 'तनाव-हार्मोन' है। साथ ही तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। जिससे हम दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं।

8- वजन घटाने में फायदेमंद।

तुलसी के सेवन से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है, इसलिए कहा जा सकता है कि तुलसी वजन घटाने में कारगर है। इसका सीधा सा मतलब है, जब तनाव नहीं होगा तो हम ज्यादा क्यों खाएंगे?

9- तुलसी याददाश्त में सुधार करती है।

तुलसी में अवसादरोधी गुण होते हैं। इसके सेवन से दिमाग भी शांत रहता है। तो स्वाभाविक रूप से जब मन शांत रहता है, तो उसकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही तुलसी के 4-5 पत्ते रोज खिलाना चाहिए। इससे उनकी याददाश्त और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

10- सिर दर्द से राहत।

दिनभर घर, ऑफिस और बच्चों की सारी जिम्मेदारियां बटोरने के बाद सिर दर्द होने पर एक कप तेज तुलसी और अदरक की चाय सिर दर्द और थकान दोनों से राहत दिलाती है। वैसे यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है और यह 100% काम करता है।

तुलसी के दुष्प्रभाव-

हर लाभकारी वस्तु के कुछ नुकसान होते हैं, इसी तरह तुलसी के भी। वैसे तो बिना किसी साइड इफेक्ट के तुलसी कई तरह से फायदेमंद है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं तुलसी के क्या नुकसान हैं।

इसके गर्म प्रभाव के कारण तुलसी के अधिक सेवन से पेट में जलन हो सकती है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

गर्भावस्था के दौरान तुलसी के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं उन्हें सावधानी के साथ तुलसी का सेवन करना चाहिए या बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है या होने वाली है, ऐसे में आप नियमित रूप से तुलसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत बंद कर दें। तुलसी एक खून पतला करने वाली दवा है, जिससे सर्जरी के दौरान या बाद में रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। तो सावधान रहो।

मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों को तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है।

तुलसी पोटेशियम में उच्च है और रक्तचाप को कम कर सकती है। इसलिए यदि कोई 'निम्न रक्तचाप' की दवा ले रहा है, तो उसे तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए और यदि वह करता है, तो उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए।

तुलसी अदरक की चाय ज्यादा पीने से सीने में जलन हो सकती है

वजन कंट्रोल करने के लिए तुलसी और ओवा का पानी रामबाण है। डॉक्टर की सलाह के अनुसार उचित मात्रा में इस पानी का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

वजन बढ़ने से शरीर में कई अनावश्यक और हानिकारक तत्व जमा होने लगते हैं। इन जहरीले तत्वों से छुटकारा पाने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई होने में कुछ समय लग सकता है। 

साथ ही फैट और टॉक्सिन्स भी हमारे मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर डालते हैं। इससे वजन घटाने के प्रयासों में बाधा आने की संभावना है। शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने के लिए तुलसी और ओवा का पानी पीना सबसे अच्छा उपाय है। 

तुलसी आपके शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स का काम करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। यह पाचन में भी सुधार करता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। 

साथ ही सांस संबंधी विकारों से राहत मिलती है और ब्लड प्रेशर की समस्या भी नियंत्रित रहती है। तुलसी का सेवन करने से तनाव भी कम होता है। साथ ही इसके औषधीय गुणों के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और हड्डियों का स्वास्थ्य भी बना रहता है।

तनाव को दूर करने के लिए-

कई लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक तनाव का भी सामना कर रहे हैं। इस तनाव को कम करने के लिए आप रामबाण घरेलू उपाय के तौर पर तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं। जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........