Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए तरबूज के फायदे और इसे खाने का सही समय...

गर्मी आ गयी है। ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए तरबूज का सेवन एक अच्छा विकल्प होगा। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि तरबूज सिर्फ गर्मी से राहत दिलाता है और इसका सेवन किसी भी समय करना चाहिए। तो ये सही नहीं है. 

गर्मी से राहत देने के साथ-साथ यह हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। तरबूज में पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, सी, बी और लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जानें कि यह शरीर में कैसे काम करता है। क्या है इसका सेवन करने का समय।

दिल के लिए फायदेमंद..

तरबूज का सेवन या उसका रस पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है। जो हृदय रोग का सबसे बड़ा कारण है। इसमें पाया जाने वाला साइटलाइन नाम का पदार्थ दिल के एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है..

तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। ये दोनों चीजें पाचन को सही रखने में मदद करती हैं। इसका सेवन पाचन क्रिया में मदद करता है और कब्ज, दस्त और गैस से भी छुटकारा दिलाता है।

वजन घटाने में मददगार..

तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है। यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च है। इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता। इसमें बहुत सारा पानी भी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और शरीर को डिहाइड्रेट होने से भी रोकता है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है..

तरबूज के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर आंतों को स्वस्थ रखता है और विटामिन ए इम्यून सिस्टम को संक्रमण से बचाता है।

मांसपेशियों के दर्द से राहत..

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं।n इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक..

तरबूज खाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें सिट्रूलीन नाम का अमीनो एसिड होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम भी होता है जो व्यायाम के दौरान रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

तरबूज खाने का सही समय..

तरबूज कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए। आम तौर पर इसे दिन में कभी भी खाया जा सकता है लेकिन इसके सेवन का सही समय दोपहर का होता है। खास बात यह है कि खाने के बाद उसे पानी, दूध, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........