Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए सती नागिन के मंदिर का पूरा इतिहास, क्यों होती है सांप जोड़ी की पूजा…

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में एक सांप प्रेमी जोड़े का ऐसा अनोखा मंदिर है, जिसके सामने फिल्मी कहानियां भी फीकी पड़ गई है. 

हैरानी की बात यह है कि यहां सड़क हादसों में मारे गए सांप-सांप प्रेमियों को सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि मुसलमान भी पूजते हैं।

बताया जाता है कि साल 2015 में नाग-नागिन का जोड़ा ग्वालियर में ट्रांसपोर्ट नगर के गेट नंबर एक के पास सड़क पार कर रहा था. इसी दौरान अचानक सांप ट्रक के नीचे आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

सांप की मौत से नागिन रोड पर बैठ गयी जिससे आगरा-मुंबई हाईवे के दोनों ओर लंबा जाम लग गया। जिसके बाद सांप पकड़ने वालों की मदद से नागिन को हटाया गया, लेकिन बात यहीं खत्म नहीं हुई.

अगले दिन नागिन नाग की मौत की जगह पर आयी और वो भी मर गयी।

नागरिकों ने पूरे संस्कार के साथ उनका अंतिम संस्कार कर दिया। नागरिकों ने नाग-नागिन की मृत्यु को जन्म के बाद अमर प्रेम का उदाहरण माना और दोनों का अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार ही नहीं, नाग-नागिन के प्रेम को देखकर लोगों ने प्रेम मंदिर बनाने का फैसला किया और पास में नाग-नागिन की मूर्ति के साथ एक मंदिर स्थापित किया।

भक्तों ने वहां से सती नागिन का मंदिर बनवाया। जहां प्रतिदिन पूजा की जाती है। यहां नागपंचमी के दिन मेले का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया जाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........