Published By:धर्म पुराण डेस्क

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से पहले जान लें ये बात, नहीं तो सेहत को खतरा

आजकल लोग देसी तरीका अपना रहे हैं। आज कुछ लोग पुरानी परंपरा से खाना बनाना पसंद कर रहे हैं। आजकल लोग पुराने जमाने की तरह मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना पसंद कर रहे हैं। लेकिन मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें|

1. मिट्टी के बर्तन में पकाने से पहले इसे एक बार पानी में भिगो दें, फिर इसे पानी से निकालकर सूखे कपड़े से पोंछ लें और धीमी आंच पर दो मिनट के लिए रख दें। उसके बाद आप दाल-चावल या सब्जी बना सकते हैं.

2. खाना मिट्टी के बर्तन में धीमी आंच पर पकाना चाहिए। तेज आंच पर पकाने से बर्तन के टूटने का खतरा रहता है. और धीमी गति से पकाने से भोजन का स्वाद बेहतर हो जाता है।

3. मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने की अपेक्षा गैस चूल्हे पर खाना पकाने से भोजन का स्वाद बेहतर हो जाता है और मीठा लगता है।

4. मिट्टी के बर्तनों की सफाई के लिए मुलायम स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। यह नहीं टूटेगा।

5. बर्तन साफ ​​करने के लिए सूती कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से मिट्टी का घड़ा अच्छा रहता है।

मिट्टी के बर्तनों का रखरखाव-

- ये आसानी से टूट सकते हैं।

- यह बहुत जल्दी गर्म हो जाता है। बार-बार ठंड और गर्मी के संपर्क में आने के कारण उनका टूटना स्वाभाविक है।

- सभी मिट्टी के बर्तन खाना पकाने और खाने के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। 

- आज, अन्य स्टील और लोहे के जहाजों की तुलना में इसका रखरखाव अधिक महंगा हो सकता है।

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने के स्वास्थ्य लाभ-

- मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से न केवल उसका स्वाद बढ़ता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

अगर आप सिर्फ मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने की सोचेंगे तो कितना अलग होगा। हम आपको बताते हैं कि मिट्टी के बर्तन आज के नहीं बल्कि सदियों से हैं।

अब कुछ घरों में मिट्टी के घड़े के नाम पर केवल पानी के घड़े ही देखने को मिलते हैं। मिट्टी के बर्तनों के विलुप्त होने का कारण आज के दौर में इस्तेमाल होने वाले स्टील, एल्युमीनियम और नॉन-स्टिक बर्तन हैं। जिन्होंने धीरे-धीरे लगभग हर घर में अपनी जगह बना ली है।

हम आपको बताते हैं कि मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से लेकर उसमें खाना खाने के एक या दो नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आइए जानें कैसे।

- मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से उसका स्वाद पूरी तरह से बदल जाता है. असली मिट्टी नमकीन होती है।

- मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज मिलते हैं। जो शरीर को कई तरह के पोषण प्रदान करता है।

- अगर आप मिट्टी के बर्तन में खाना पकाते हैं, तो यह पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। 

- मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने में कम तेल का इस्तेमाल होता है। दरअसल, जब आप इसमें खाना पकाते हैं तो खाने में मौजूद प्राकृतिक तेल और नमी बर्तन को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसलिए यह दिल के लिए फायदेमंद होता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........