Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए राशि के अनुसार आपके लिए किस तरह का खाना लकी साबित होगा.

मकर राशि वाले व्यावहारिक होते हैं और पारंपरिक भोजन पसंद करते हैं|

हमारी जन्म कुंडली हमारे जन्म के समय ग्रहों की स्थिति के अनुसार बनती है। यदि इन ग्रहों की स्थिति अच्छी हो तो जीवन में कोई समस्या नहीं होती है। हालांकि विपरीत स्थिति में मुश्किलें पैदा होना लाजमी है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में ग्रहों से संबंधित कोई दोष है उन्हें कुछ शास्त्रीय उपाय जरूर करने चाहिए जिससे उनके जीवन में चल रही उथल-पुथल से निजात मिल सके।

कुंडली में ग्रहों की स्थिति न केवल हमारा जीवन बनाती और बिगाड़ती है बल्कि हम अपना जीवन कैसे जीते हैं, हमारी आदतें और खाने की आदतें भी इसे खराब करने में भूमिका निभाती हैं।

आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे कि आपकी राशि के अनुसार किस तरह के भोजन को आहार में शामिल करना चाहिए ताकि आपकी कुंडली के खराब ग्रहों को नियंत्रित किया जा सके और खुश रखा जा सके।

मेष राशि:

मेष राशि अग्नि तत्व की राशि है जो आकर्षण के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व में भी उत्साह बनाए रखती है। इसलिए आपको मसालेदार खाना पसंद है लेकिन आपको अपने आहार में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए जो लाल रंग की हों। 

उदाहरण के लिए अनार, सेब, तरबूज, लाल जामुन, चुकंदर, लाल पत्तेदार सब्जियां आदि का उपयोग किया जा सकता है। आपको दाल, बेसन और गेहूं का सेवन जरूर करना चाहिए।

वृषभ:

वृष राशि का चिन्ह बैल है जो दर्शाता है कि आप जिद्दी होने के साथ-साथ एक योद्धा भी हैं। आप व्यावहारिक भी हैं। आपको घर पर खाना बनाना बहुत पसंद है। हालांकि, जब समय आता है, तो आप भी फैंसी और स्टाइलिश आधुनिक भोजन पसंद करते हैं। 

आपको खाने में सफेद फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। आप मशरूम, लहसुन, अदरक, फूलगोभी, सफेद मकई, अंडे, प्याज, मूली आदि खा सकते हैं। वृष राशि वालों को दही, दूध, चावल, सफेद उड़द से बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

मिथुन राशि:

उनमें एक साथ कई अलग-अलग भावनाएँ होती हैं। आपको अपने आहार में हरे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इसका उपयोग ब्रोकली, पालक, हरे सेब, अंगूर, खीरा, भिंडी, मेथी, करेला आदि के साथ किया जा सकता है। इस राशि के लोगों को साबुत मूंग और गेहूं का सेवन करना चाहिए।

कर्क राशि:

कर्क राशि वाले भावुक होते हैं। वे भोजन की सुगंध का आनंद लेते हैं। कर्क राशि वालों को अपने आहार में सफेद फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। आप मशरूम, लहसुन, अदरक, फूलगोभी, सफेद मकई, अंडे, प्याज, मूली आदि के साथ प्रयोग कर सकते हैं। 

इस राशि के लोगों को सफेद चीजों जैसे चावल, दही, दूध, छाछ आदि का सेवन करना चाहिए।

लियो:

इसलिए सिंह राशि के जातक खान-पान को लेकर कोई समझौता नहीं करते हैं। वे स्वादिष्ट, सुगंधित और स्वादिष्ट भोजन चाहते हैं। हालांकि, उन्हें अपने भोजन में लाल फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए, जैसे कि अनार, सेब, खरबूजे, लाल जामुन, चुकंदर, लाल पत्तेदार सब्जियां आदि। 

इसके अलावा हल्दी, दाल, चावल का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ का हलवा भी फायदेमंद होगा।

कन्या:

कन्या राशि के लोग 'स्वस्थ भोजन' में रुचि रखते हैं और घर का बना खाना पसंद करते हैं। कन्या राशि वालों को हरे फल और सब्जियों जैसे ब्रोकोली, पालक, हरे सेब, अंगूर, खीरा, भिंडी, मेथी, करेला के साथ प्रयोग करना चाहिए। साथ ही पूरे मग का इस्तेमाल करना चाहिए।

तुला:

तुला राशि के लोगों को फैंसी / स्टाइलिश और आधुनिक भोजन पसंद होता है। वे सिर्फ एक ग्लैमरस धूप चाहते हैं। वे सफेद फलों और सब्जियों जैसे मशरूम, लहसुन, अदरक, फूलगोभी, सफेद मकई, अंडे, प्याज, मूली आदि के साथ प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही सफेद चने, चावल, दही, दूध आदि का सेवन अवश्य करना चाहिए।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि की राशि वृश्चिक है जो मजबूत और भावनात्मक व्यक्तित्व वाली होती है। वृश्चिक राशि के लोगों को अपने आहार में लाल फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। अनार के अलावा सेब, तरबूज, लाल जामुन, चुकंदर, लाल पत्तेदार सब्जियां, डार्क चॉकलेट भी आपके लिए शुभ है और इसका सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा दाल, बेसन, गेहूं आदि का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है।

धनु राशि:

धनु राशि का स्वभाव शोध में रुचि रखने वाला और चुटकुलों से भरा होता है। धनु राशि के लोगों को अपने आहार में पीले या नारंगी रंग की चीजों को शामिल करना चाहिए। संतरे के अलावा नींबू, केला, आम, गाजर, पीला मकई, कस्टर्ड सेब, हल्दी और छोले का भी सेवन करना चाहिए। दूध या हलवे में केसर मिलाकर भी इसका सेवन करना चाहिए।

मकर राशि:

मकर राशि वाले व्यावहारिक होते हैं और पारंपरिक भोजन पसंद करते हैं। भोजन में नीले-बैंगनी या काले रंग के फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए। गुड़, काले अंगूर, बैंगन, चुकंदर, अरहर और दाल के अलावा काले चने का भी सेवन करना चाहिए। डार्क चॉकलेट और काले तिल भी आपके लिए फायदेमंद हैं।

कुंभ राशि:

कुंभ राशि के लोग किसी भी स्थिति में नई चीजों का अनुभव करना चाहते हैं। वे हर समय नए खाद्य पदार्थ खाना चाहते हैं। कुंभ राशि के लोगों को अपने भोजन में नीले-बैंगनी या काले रंग के फल और सब्जियां जैसे बैंगनी, काला अंगूर, बैंगन, चुकंदर आदि का प्रयोग करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट और काले तिल भी फायदेमंद होंगे। इसके अलावा तुअर और उड़द की दाल, काले चने का भी प्रयोग करना चाहिए।

मीन राशि:

मीन राशि के जातक विभिन्न व्यंजनों, खाद्य पदार्थों का अनुभव करना पसंद करते हैं। उन्हें नई चीजें सीखना और उनके लिए प्रयास करना पसंद है। मीन राशि के लोग अपने आहार में संतरा, नींबू, केला, आम, गाजर, पीला मक्का, कस्टर्ड सेब शामिल कर सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........