Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए सर्दियों में हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए..! इससे होगा नुकसान

जिन लोगों का पाचन सिस्टम (कब्ज की समस्या, पेट में गैस, ब्लोटिंग की समस्या, पेट में सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स, अपच आदि) गड़बड़ रहता है वे भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें. 

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। खांसी से लेकर बुखार, जुकाम या कुछ भी हो, इसका सेवन करना उचित माना जाता है। 

हल्दी वाले दूध को इस समय रामबाण माना जाता है। शरीर को गर्म रखने और बीमारी से बचने के लिए सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन बी और प्रोटीन होता है। जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हल्दी वाले दूध से नुकसान होता है। ऐसे लोगों को गलती से भी हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए, नहीं तो आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है..!

रक्त की कमी वाले लोग-

जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। डॉक्टरों के मुताबिक, दूध के सेवन से शरीर आयरन को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को नहीं बढ़ाता है। अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो हल्दी वाला दूध आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

किडनी रोगियों के लिए-

किडनी मरीजों के लिए हल्दी वाला दूध हानिकारक होता है। इसमें ऑक्सलेट होता है जो किडनी की समस्या को बढ़ा देता है। अगर आप इस समय हल्दी के साथ दूध का सेवन करते हैं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

खराब पाचन समस्या-

जिन लोगों को पेट खराब या पाचन की समस्या है उन्हें हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए। जानकारों के मुताबिक, इस दूध को पीने के बाद ऐसे लोगों को सूजन, पेट में जलन, पेट में गैस और अन्य समस्याओं का अनुभव हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दूध से परहेज करें।

लो ब्लड शुगर के मरीज-

जो मरीज बीपी संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं, उनमें हल्दी वाले दूध के सेवन से समस्या और बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन होता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। ऐसे में इन लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........