Published By:धर्म पुराण डेस्क

अयोध्या में मंदिर निर्माण की आई ताज़ा तस्वीरें, देखकर कह उठेंगे-जय श्री राम

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है. निर्माण से जुड़ी हुई कई ताज़ा तस्वीरे भी सामने आई हैं. तस्वीरों से यह साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि अब श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूतल के खंभों के ऊपर बीम रखने का कार्य प्रारम्भ हो गया है.

तस्वीरों में मंदिर का भव्य स्वरूप भी दिखाई दे रहा है. मंदिर निर्माण कार्य के दौरान श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के जलाभिषेक की तैयारी भी शुरू हो गई है. अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर का देश ही नहीं बल्कि दुनिया की कई नदियों और समुद्रों के जल से अभिषेक किया जाएगा. इसे भव्य और यादगार बनाने के लिए बड़े कार्यक्रम की तैयारी भी शुरू हो गई है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 अप्रैल को 155 देशों की नदियों के जल से प्रभु श्रीराम का जलाभिषेक कराएंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि विजय जौली के नेतृत्व में एक टीम यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 155 देशों की नदियों का जल सौंपेगी. जिसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ 23 अप्रैल को मणिराम दास छावनी सभागार में 'जल कलश' की पूजा करेंगे.

यह अभियान 2020 से शुरू हुआ था-

साल 2020 में दिल्ली की गैर सरकारी संस्था दिल्ली स्टडी ग्रुप ने जल इकट्ठा करने के इस अभियान की शुरुआत की थी. इस संगठन के अध्यक्ष दिल्ली के पूर्व बीजेपी विधायक विजय जौली है. फ़िलहाल, दुनिया भर की नदियों का जल एकत्र हो चुका है, तो अब भव्य कार्यक्रम की तैयारी भी तेज हो गई हैं. 

इस संबंध में पूर्व विधायक विजय जौली ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से चर्चा की. वे कहते हैं कि स्वर्गीय अशोक सिंघल जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर मैंने संकल्प लिया था कि हम दुनिया भर की नदियों और समुद्रों का जल भारत में एकत्रित करेंगे और उस जल से भगवान श्री राम को जलाभिषेक कराएंगे.

राम मंदिर की नींव में पवित्र नदियों का जल चढ़ाया जायेगा-

इस कार्यक्रम में धर्म गुरुओं, नेताओं के अलावा देश-विदेश के कई गणमान्य व्यक्ति भी आमंत्रित किए जाने की उम्मीद है. श्री राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान भी देश की पवित्र नदियों का जल और पवित्र स्थानों की मिट्टी नींव में डाली गई थी. अब एक बार फिर निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का पवित्र नदियों के जल से अभिषेक करने की तैयारी चल रही है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........