Published By:धर्म पुराण डेस्क

सीखें बच्चों के नाश्ते के लिए स्वस्थ-स्वादिष्ट विकल्प

अगर आपको समस्या है कि अपने बच्चों को नाश्ते में क्या दिया जाए, तो पढ़ें|

मुख्य विशेषताएं-

* बच्चों के लिए स्वस्थ नाश्ता बनाना मुश्किल है.

* बच्चों के नाश्ते में टेस्ट के साथ-साथ पोषण का भी ध्यान रखना जरूरी है.

* बच्चों को नाश्ते को स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

* बच्चों के लिए स्वस्थ नाश्ता बनाना मुश्किल है। बच्चों के नाश्ते में पोषण के साथ-साथ स्वाद का भी ख्याल रखना दुनिया का सबसे मुश्किल काम हो गया है। 

कुछ बच्चे खाने के लिए बहुत उतावले होते हैं और स्वस्थ भोजन के नाम पर भाग जाते हैं। बढ़ती उम्र के साथ पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है। हम बच्चों को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं।

दूध-

दूध में हर तरह के पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसे नाश्ते में शामिल करना चाहिए। उन्हें दूध में कोई पाउडर न दें। बच्चों को गाय या भैंस का दूध पिलाना चाहिए। उसे स्थानीय डेयरी दूध न दें। आप इसमें गुड़, सूखे मेवे, हल्दी, केसर और गन्ना मिला सकते हैं।

मेवे और सूखे मेवे-

बच्चों को सूखे मेवे और मेवे खाना बहुत पसंद होता है और इसका स्वाद भी बहुत पसंद होता है। सूखे मेवों में आप अंगूर, काजू और पिस्ता दे सकते हैं। उसे बहुत अधिक सूखे मेवे न दें।

ताजा फल-

मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आप सुबह केले को परोस सकते हैं। अंगूर, चना या संतरा दे सकते हैं। बच्चे को हमेशा ताजे फल खिलाएं।

उचित नाश्ते के लिए क्या बनाएं-

अगर आपके पास सुबह का समय हो तो आप बच्चे के लिए उपमा, इडली, डोसा, पराठा और दलिया बना सकते हैं. दिन की शुरुआत करने के लिए घर का बना गरमा गरम नाश्ता परोसें। डिब्बाबंद चीजें जैसे कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स और जूस न दें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........