Published By:धर्म पुराण डेस्क

आइए अवसर को समझकर परिस्थिति को पार करें..

जैसे ही हम सकारात्मक विचार सोचना शुरू करते हैं, हम तुरंत राहत महसूस करते हैं। जब कोई व्यवधान या समस्या होती है तो हम पीड़ित होते हैं। उस समय हमें यह सोचना चाहिए कि यह कोई बाधा नहीं है। 

मेरे पास यह स्थिति इसलिए आई है क्योंकि मुझे जीवन में एक नया रास्ता अपनाना है। जब हम सड़क पर चल रहे होते हैं तो अगर सड़क पर कोई बड़ी चट्टान पड़ी हो तो हम उसकी वजह से चलना बंद नहीं करेंगे। लेकिन एक नया रास्ता पत्थर के किनारे से होकर गुजरेगा।

जब भी हमारे जीवन में कोई समस्या आती है तो हमें उसका समाधान खोजना होता है। ऐसा करने से हमारे सोचने का तरीका बदल जाएगा। नकारात्मक सोच दूर होगी। जब कोई पत्थर रास्ते में आता है तो हम एक नया रास्ता खोज लेते हैं। उसी तरह जब हमें लगता है कि हमारे सामने कोई बड़ी समस्या है तो हमें उसका सामना करना पड़ता है. इस समय हम केवल अपना बचाव कर सकते हैं। 

परिस्थितियां बनी रहनी चाहिए लेकिन हमें उन्हें एक अवसर के रूप में भुनाना चाहिए। ऐसा करने से हमारे सोचने का तरीका बदल जाएगा और हमारे लिए स्थिति पर काबू पाना आसान हो जाएगा। जब हम आसानी से स्थिति से गुजरते हैं, तो हमें लगता है कि स्थिति कुछ भी नहीं थी। हमने इसे राई का पहाड़ बना दिया।

जीवन में परिस्थितियां ऐसी होती हैं कि हम अपनी कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं। जीवन में कठिनाइयां आएंगी, चाहे वह परिस्थितियों के रूप में आए या रिश्तों के रूप में। उस समय हमें अपने विचारों की जांच करनी चाहिए। ऐसे समय में विचार दौड़ते हैं कि अब मेरा क्या होगा? मेरे साथ ऐसा क्यों हो रहा है? मेरी किस्मत खराब है। हमें गुस्सा आता है, हम दुखी होते हैं। हम अपने आप पर नियंत्रण खो देते हैं।

स्थिति से निपटने की हमारी क्षमता समाप्त हो जाती है। जब भी कोई समस्या आती है, तो उसे दूर करने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। यदि हम केवल अपने जीवन की सुखद यात्रा पर ध्यान केंद्रित करें तो कठिनाइयों पर काबू पाना आसान हो जाएगा। 

आइए जीवन को हार और जीत के खेल के रूप में समझें। अगर हम जीत गए तो हमें खुशी होगी। असफल होने पर हमें दुख होगा। ऐसी मान्यताएं हमें निराश करेंगी।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........