Published By:धर्म पुराण डेस्क

त्वचा के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी का चूर्ण, जानिए उपाय

मुलेठी को एक जड़ी-बूटी माना जाता है और इसका उपयोग आयुर्वेद में वर्षों से किया जा रहा है. सर्दियों में मुलेठी के चूर्ण का सेवन करने से खांसी, जुकाम भी दूर होता है. कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, एंटीबायोटिक्स जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर, मुलेठी चबाने से गले की खराश, नाक बंद होना, त्वचा में संक्रमण, सांस की समस्या, मोटापा, गैस्ट्रिक की समस्या, जोड़ों का दर्द आदि ठीक हो सकता है. मुलेठी का हर भाग लाभकारी होता है. तो जानिए इसके फायदे भी..!!

बालों के लिए फायदेमंद-

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं, डैंड्रफ की समस्या है तो आपको मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. अंतर्वर्धित बालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है जो इसे जड़ों से मजबूत करता है. 

मुलेठी पाउडर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है. बालों को चमकदार बनाता है, स्कैल्प की समस्याओं को दूर करता है. बालों की ग्रोथ बढ़ती है. बालों को हमेशा सफेद होने से रोकता है. मुलेठी पाउडर, दही, जैतून के तेल को मिलाकर पैक तैयार करें और बालों में लगाएं.

सांसों की बदबू को दूर करेगा-

मुलेठी पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया के विकास को कम करते हैं, जिससे सांसों की दुर्गंध दूर होती है. मुलेठी पाउडर से दांतों को ब्रश करने से कैविटी प्लाक को रोका जा सकता है. साथ ही मसूड़े और दांत स्वस्थ रहते हैं.

मुलेठी से रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत- 

अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुलेठी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है. जिससे आप कई तरह के इंफेक्शन से बच सकते हैं. अगर आप थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो शरीर की सहनशक्ति, ताकत बढ़ाने के लिए आप मुलेठी के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

इससे लिवर, किडनी को फायदा होगा. आप एक बर्तन में पानी, मुलेठी की जड़, अदरक का टुकड़ा, चाय की भूसी को उबालें. फिर इसे छान कर शहद मिला लें. इस मुलेठी की चाय का सेवन करें.

मुलेठी त्वचा के लिए फायदेमंद- 

मुलेठी पाउडर से तैयार फेस पैक लगाने से डार्क स्पॉट्स, सन टैनिंग, सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान को दूर किया जा सकता है. 

आजकल लोग हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से परेशान हैं. इसका प्राकृतिक उपचार है मुलेठी चूर्ण..!

यह चेहरे को चिकना, मुलायम बनाता है. इसके अलावा झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती है. मुलेठी के सेवन से समय से पहले बुढ़ापा आने से बचा जा सकता है. इसके लिए 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच मुलेठी पाउडर और 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें. इससे त्वचा को लाभ होगा.

मुलेठी से कम होगा वजन-

मुलेठी पाउडर फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो शरीर के अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इस आयुर्वेदिक यौगिक का सेवन करने से भूख मिटती है. इसमें मौजूद फाइबर के कारण आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे. 

यह चूर्ण शरीर में एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. चयापचय में सुधार करता है और साथ ही स्वस्थ शरीर के वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........