Published By:धर्म पुराण डेस्क

लाइफस्टाइल: क्या आप भी अपने बच्चों के लंच में अनहेल्दी फूड पैक करती हैं? जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान

क्या आप भी अस्वास्थ्यकर भोजन पैक कर रहे हैं? तो सावधान रहें, यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकता है।

कई बार जल्दबाजी में या बच्चों की जिद पर आपने बाजार से कई तरह के पैकेज्ड फूड जैसे चिप्स, मैगी, रेडीमेड केक, रेडीमेड सैंडविच लंच में डाल दिए होंगे, जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आइए जानें कि कौन सा भोजन बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

आलू के चिप्स-

आलू के चिप्स बच्चों को बहुत पसंद होते हैं कई बार आप उन्हें उनके लंच में पैक करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के चिप्स तलने के लिए कम गुणवत्ता वाले तेल का इस्तेमाल किया जाता है और उनमें नमक भी ज्यादा होता है. इन्हें खाने से आपके बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

एनर्जी पेय-

बच्चों की एनर्जी पूरे दिन बनी रहती है और वे थकते नहीं हैं, इसलिए आपने अपने बच्चों के लंच में एनर्जी ड्रिंक जरूर शामिल की होगी, लेकिन जो आपको हेल्दी लगता है वह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में से एक है। एनर्जी ड्रिंक सिर्फ कैफीन और चीनी से बनती है, इसमें कई तरह के केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बच्चों में मोटापा बढ़ता है।

सैंडविच-

सैंडविच को सेहतमंद भोजन माना जाता है, भूख मिटाने के लिए इसे एक अच्छा विकल्प माना जाता है, शायद इसलिए आप बच्चों के लंच बॉक्स में सैंडविच पैक करते हैं, लेकिन तैयार सैंडविच को संरक्षित करने के लिए कई रसायनों का उपयोग किया जाता है, जिनमें नाइट्रस, सोडियम जैसे रसायन होते हैं, जो कम स्वस्थ और अधिक हानिकारक होते हैं।

तैयार/ रेडीमेड केक-

बच्चों को केक बहुत पसंद होते हैं, लेकिन केक में ट्रांस फैट बहुत अधिक होता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए ज्यादा केक खाना बच्चों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

मैगी-

मैगी एक ऐसा खाना है जो बनाने में आसान होता है और बच्चों का भी पसंदीदा होता है, लेकिन मैगी में लेड मौजूद होता है, मैगी के सेवन से किडनी और लीवर पर बहुत बुरा असर पड़ता है, साथ ही कई बीमारियां भी होती हैं । तो मैगी रखने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

ऐसे कई अस्वास्थ्यकर और जंक फूड आपके बच्चों के लिए हानिकारक है, इसलिए टिफिन में स्वस्थ खाद्य पदार्थ जैसे रोटी, हरी सब्जियां रखें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........