Published By:धर्म पुराण डेस्क

लाइफस्टाइल: जिम ज्वाइन तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यान.

अक्सर देखा गया है कि जिम जाने वाले नए लोग एक्सरसाइज और वर्कआउट को लेकर गलतियां करते हैं। अगर आप भी वर्कआउट करने की सोच रहे हैं तो जिम जाने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लें। जिससे आपको जिम के बाद वजन घटाने और शरीर के दर्द से राहत मिलेगी।

वजन घटाने के लिए जिम टिप्स…

जिम वर्कआउट का क्रेज ऐसा है कि लोग अपने रोजाना के काम से समय निकालकर वर्कआउट करते हैं और घंटों जिम में एक्सरसाइज करते हैं। जब आप पहले दिन जिम में वर्कआउट करते हैं तो घर आने के बाद जब शरीर रिलैक्स होता है तो पूरे शरीर में तेज दर्द होता है। कई बार मांसपेशियों में दर्द की वजह से चलना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग इस दर्द की वजह से जिम जाना बंद कर देते हैं। 

तो आपको व्यायाम कैसे शुरू करना चाहिए? 

आपको अपने शरीर को जिम के लिए कैसे तैयार करना चाहिए? यह जानना बहुत जरूरी है। अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो इन पांच बातों का ध्यान रखें।

जिम ज्वाइन करने से पहले जान लें ये बातें

भारी मशीनों से शुरुआत न करें-

जिम ज्वाइन करने के पहले दिन भारी मशीन से वर्कआउट करना शुरू न करें। हल्का व्यायाम ही करें। वार्मअप करें और सावधानी रखें । यह मांसपेशियों को खोलने में बहुत मदद करता है।

अपनी जरूरतों को समझें-

जिम ज्वाइन करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप जिम क्यों ज्वाइन कर रहे हैं। क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या बॉडी एब्स बनाना चाहते हैं? आपको अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही व्यायाम करना चाहिए।

लगातार जिम न जाएं-

कुछ लोग जल्दी वजन घटाने और बॉडी एब्स के लिए लगातार जिम जाना शुरू कर देते हैं, जो कि गलत है, आपको हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे मांसपेशियों को आराम करने का समय मिलता है।

खानपान का ध्यान रखें-

अगर आप जिम जाते हैं तो खानपान का भी ध्यान रखें। जिम जाने से पहले भरपेट भोजन न करें। भारी भोजन से बचें। अगर आप शाम को जिम जाते हैं तो खूब पानी पिएं। भोजन के 2 या 3 घंटे बाद ही व्यायाम करें।

उम्र के हिसाब से चुनें एक्सरसाइज-

अपनी उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज करें अगर आपकी उम्र 35 या इससे ज्यादा है तो किसी फिटनेस ट्रेनर की मदद से ही वर्कआउट करें। स्थानीय जिम में शामिल होने से बचें, अपनी उम्र के अनुसार कसरत करें। क्योंकि ज्यादा लोड लेने से मांसपेशियां फट सकती हैं और दर्द बढ़ सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........