Published By:धर्म पुराण डेस्क

तेलंगाना का कमल मंदिर

कमल मंदिर-

कमल मंदिर, जिसे हुसैन सागर झील के बीचो बीच स्थित होने के कारण हुसैन सागर कमल मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में स्थित एक हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भगवती महालक्ष्मी को समर्पित है।

मंदिर का निर्माण-

कमल मंदिर का निर्माण 1999 में तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने करवाया था। मंदिर का निर्माण निम्नलिखित सामग्री से किया गया है:

* सफेद संगमरमर,

* गुलाबी संगमरमर,

* कांच,

मंदिर की वास्तुकला-

कमल मंदिर की वास्तुकला कमल के फूल से प्रेरित है। मंदिर का गर्भगृह कमल के फूल की कली के रूप में है। मंदिर का शिखर कमल के फूल की कलियों के रूप में है।

मंदिर का धार्मिक महत्व-

कमल मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। भगवती महालक्ष्मी धरती की देवी हैं और समृद्धि, संपत्ति और शुभकामनाओं की देवी हैं। इसलिए, लाखों श्रद्धालु हर साल भगवती महालक्ष्मी के दर्शन के लिए इस मंदिर में आते हैं।

मंदिर में दर्शन-

कमल मंदिर में दर्शन के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। मंदिर में प्रवेश करते समय, उचित वेशभूषा पहनने और मंदिर के नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। दर्शन के लिए आपको लाइन में लगना होगा। मंदिर परिसर में कई दुकानें हैं जहां आप धार्मिक सामग्री और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

कैसे पहुंचें-

वायु मार्ग: निकटतम हवाई अड्डा राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो हैदराबाद से 22 किलोमीटर दूर है। यहां से दिल्ली, मुंबई, पुणे, जयपुर, हैदराबाद और भोपाल की नियमित उड़ानें हैं।

ट्रेन द्वारा: हैदराबाद दक्षिण मध्य रेलवे जोन का एक रेलवे स्टेशन है। यहां का Secunderabad Junction (SC) कोड है। यहां से कई बड़े शहरों के लिए ट्रेन उपलब्ध हैं।

सड़क मार्ग: नियमित बस सेवाएं हैदराबाद को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र से जोड़ती है। अच्छी सड़के हैदराबाद को बेंगलुरु (542 किलोमीटर), चेन्नई (618 किलोमीटर), मुंबई (714 किलोमीटर), दिल्ली (1704 किलोमीटर), जयपुर (1174 किलोमीटर), इंदौर (1029 किलोमीटर), भोपाल (845 किलोमीटर), पटना (1202 किलोमीटर) और कोलकाता (1818 किलोमीटर) से जोड़ती हैं।

कमल मंदिर तेलंगाना में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह मंदिर भगवती महालक्ष्मी के प्रति श्रद्धा रखने वालों और अपनी अनूठी वास्तुकला का अनुभव लेने के इच्छुक लोगों के लिए अवश्य देखने योग्य स्थान है।

धर्म जगत

SEE MORE...........