Published By:धर्म पुराण डेस्क

2023 में दो महीने रहेगी महादेव की कृपा: 19 साल बाद बन रहा है ये अद्भुत संयोग

आने वाले नए साल में भक्तों को भगवान शिव की आराधना के लिए एक नहीं बल्कि दो महीने का समय मिलेगा। जी हां, साल 2023 दो महीने का श्रावण मास है।

2023 में श्रावण मास के दो माह है, दो माह तक शिव भक्ति की जाएगी.

यह अद्भुत संयोग 19 साल बाद बन रहा है.

नया साल शुरू होते ही हर कोई इस साल आने वाले त्योहार के बारे में जानना चाहता है। साल 2023 में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ज्योतिषियों का कहना है कि आने वाले साल 2023 में लीप मास होने के कारण श्रावण मास एक नहीं बल्कि दो महीने रहेगा। हिन्दू पंचांग के अनुसार वर्ष 2023, 12 के स्थान पर 13 माह का वर्ष होगा। ऐसे में श्रावण मास दो माह तक चलने वाला है।

आपको 2 महीने तक महादेव की कृपा मिलेगी.

ज्योतिषियों का कहना है कि इस बार शिव भक्तों को महादेव की कृपा पाने के लिए एक माह नहीं बल्कि दो माह का समय मिलेगा। क्योंकि इस साल एक अतिरिक्त महीना होगा। शास्त्रों में इसे मलमास भी कहा गया है। 19 साल बाद ऐसा अद्भुत संयोग बन रहा है कि श्रावण मास दो महीने तक चलेगा।

जानिए क्या है अधिक मास-

हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रत्येक तीन वर्ष में एक अतिरिक्त मास आता है। इसे अधिक मास, मलमास या पुरुषोत्तम मास के नाम से जाना जाता है। खास बात यह है कि जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इसे संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

सूर्य हर माह राशि परिवर्तन करता है। लेकिन जिस महीने में संक्रांति नहीं होती उसे अधिकमास या मलमास कहते हैं। ऐसी स्थिति में शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं।

लीप मास किस तारीख से होता है?

आपको बता दें कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल 2023 में लीप मास 18 जुलाई से शुरू होकर 16 अगस्त 2023 तक रहेगा। खास बात यह है कि हर तीन साल के बाद यानी हर 32 महीने और 16 दिनों के बाद अधिक मास होता है।

लीप मास का महत्व-

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अधिक मास भगवान विष्णु को समर्पित है। ऐसे में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है। इस मास में ग्रह शांति, दान, पुण्य, विष्णु मंत्रों का जाप आदि किया जाता है।

ऐसा करने से अधिक मास के अशुभ प्रभाव से छुटकारा मिलता है और पुण्य की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि मलमास में पूजा करने वालों पर भगवान विष्णु स्वयं कृपा करते हैं। उनके पापों से मुक्ति दिलाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाओं को शीघ्र पूर्ण करते हैं।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........