Published By:धर्म पुराण डेस्क

महाकालेश्वर मंदिर में रहेगी महाशिवरात्रि की धूम, दर्शन-पार्किंग पर बड़े फैसले

महाशिवरात्रि का त्यौहार प्रदेशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में इस त्यौहार को लेकर काफी उत्साह रहता है। इस बार भी महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि महोत्सव के दौरान सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक भगवान महाकालेश्वर की विशेष पूजा-अर्चना और शृंगार जारी रहेगा। इसके बाद प्रतिदिन विशेष श्रृंगार दर्शन होंगे।

महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और उज्जैन के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा, पिछले अनुभवों को ध्यान में रखते हुए इस बार बेहतर व्यवस्था का लक्ष्य रखा गया है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य और पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था की गई है।

कलेक्टर ने कहा कि पिछले साल की तरह दर्शन व्यवस्था बरकरार रहेगी। सभा में श्रद्धालुओं के प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था, भस्मारती के लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश संबंधी व्यवस्था, पुजारी/पुजारियों/संतों/मीडिया कर्मियों के लिए प्रवेश व्यवस्था, उज्जैन में शहर भर से महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था। आगामी मार्गों पर चयनित स्थानों पर अस्थाई वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।

मंदिर में प्रवेश के लिए यह द्वार निर्धारित किया जाना है। इसके लिए महाकालेश्वर मंदिर के आसपास दो दर्जन से अधिक स्थानों का चयन किया गया है। महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों को आसानी से दर्शन के लिए प्रस्तावित व्यवस्था में नरसिंह घाट चौक स्थित गंगात्री उद्यान से भक्तों को मंदिर में प्रवेश के लिए एक द्वार का निर्माण करना है। सभी आने वाले श्रद्धालु उपरोक्त द्वार से प्रवेश करेंगे और चारधाम मंदिर पानी की टंकी से होते हुए त्रिवेणी संग्रहालय की ओर बढ़ेंगे और त्रिवेणी संग्रहालय, नंदी मंडपम, महाकाल महालोक, मानसरोवर भवन में प्रवेश करेंगे।

इसके बाद आप फैसिलिटी सेंटर-1, नवीन टनल, कार्तिक मंडपम, गणेश मंडपम से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकते हैं। दर्शन के बाद, हम पुराने अन्नक्षेत्र से हरसिद्ध पाल होते हुए गेट नंबर 10 और आपातकालीन निकास द्वार, बड़ा गणेश मंदिर, बड़ा गणेश मंदिर के दाईं ओर आगे बढ़ेंगे।

धर्म जगत

SEE MORE...........