Published By:धर्म पुराण डेस्क

Makar Sankranti 2023 : जानिए इस बार 15 जनवरी को क्यों है मकर संक्रांति?

हिंदू धर्म में जब सूर्य एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इसे मकर संक्रांति कहते हैं। यह त्यौहार अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार ये त्योहार 15 जनवरी को मनाया जायेगा। मकर संक्रांति पर इस बार दो तिथियों को लेकर लोग उलझन में हैं। 

इस साल 14 जनवरी को रात 08.57 बजे सूर्यदेव मकर राशि में गोचर करेंगे। ऐसे में मकर संक्रांति का क्षण 14 जनवरी को पड़ रहा है। किंतु सूर्य के मकर में प्रवेश के समय के कारण संक्रांति की तारीख को लेकर असमंजस पैदा हुआ है। 

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक़ सूर्य की मकर संक्रांति का क्षण भले ही 14 जनवरी शनिवार की रात 08:57 बजे पड़ रहा है, लेकिन रात में स्नान और दान नहीं होता। इसके लिए उदया तिथि मनाई जाएगी।

मकर संक्रांति के साथ ही खरमास समाप्त हो जाते हैं और शादी-विवाह, मुंडन, छेदन जैसे मांगलिक और शुभ काम होना शुरू हो जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन स्नान के साथ दान करना काफी शुभ माना जाता है। इस दिन ऐसा करने से पापों से मुक्ति मिलने के साथ पुण्य की प्राप्ति होती है।

पंचांग के अनुसार, सूर्य देव 14 जनवरी 2023 की रात 8 बजकर 21 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। ऐसे में उदया तिथि के कारण 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। मकर संक्रांति के दिन स्नान दान का विशेष महत्व है। इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान आदि करके साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर लें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........