Published By:धर्म पुराण डेस्क

राजस्थान का मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, जानिए क्यों है प्रसिद्ध

भारत के कोने-कोने में कई छोटे और रहस्यमयी मंदिर हैं जिनके बारे में हम जानते तक नहीं हैं। ऐसा ही एक रहस्यमयी मंदिर राजस्थान के करौली जिले में स्थित है।

राजस्थान के करौली जिले के मेहंदीपुर में बालाजी मंदिर भारत के रहस्यमय मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भगवान के बचपन के रूप की पूजा की जाती है। 

आइए जानते हैं क्यों इस मंदिर को बालाजी यानी बाल मंदिर कहा जाता है।

जब आप इस मंदिर के दर्शन करेंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आप एक अलग ही दुनिया में प्रवेश कर गए हैं। वहां एक अलग तरह की ऊर्जा आपको प्रभावित करेगी। 

साल के किसी भी दिन आप इस मंदिर के दर्शन करेंगे और आपको भक्तों की भीड़ दिखाई देगी। खासकर भक्तों की उस भीड़ में बहुत से ऐसे होंगे जो बुरी आत्माओं से पीड़ित हैं। राजस्थान का यह मंदिर भूत भगाने और हर मनोकामना पूर्ण करने के लिए जाना जाता है। 

मंदिर के रास्ते में आपको कई पुरुष और महिलाएं अलग-अलग भाषाओं और आवाजों में रोते हुए और कई पंडित मंत्रों का जाप करते और उन पर पवित्र जल छिड़कते हुए पाएंगे।

इस मंदिर के दर्शन के लिए देशभर से लोग आते हैं। मंदिर की एक और विशेषता यह है कि ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर से प्राप्त प्रसाद को वहीं फेंकना पड़ता है और प्रसाद को फेंकने के बाद बिना पीछे देखे चलते रहना होता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मंदिर में एक अलग जगह बनाई गई है। 

साथ ही मंदिर में जाने से पहले कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।

मंदिर में जाने से पहले एक सप्ताह तक मांसाहारी भोजन वर्जित है। इसके साथ ही मंदिर में दर्शन के लिए जाने के बाद धन या कोई भी चढ़ावा चढ़ाने की मनाही है। 

मंदिर के पुजारी भी भगवान या कर्मकांड के नाम पर पैसे नहीं लेते हैं। साथ ही वहां फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतिबंधित है। एक मंदिर में विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार को सबसे अधिक भीड़ होती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........