Published By:धर्म पुराण डेस्क

मेमोरी टिप्स : पढ़ाई के बावजूद परीक्षा के दौरान कुछ याद नहीं आ रहा? इन टिप्स को फॉलो करें

विद्यार्थी की याददाश्त कैसे बढ़ाएं-

माता-पिता के मन में अक्सर कई सवाल होते हैं कि हम बच्चों की स्मरण शक्ति कैसे बढ़ा सकते हैं, उनकी एकाग्रता बढ़ाने के लिए हम क्या कर सकते हैं। लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि इसके लिए हमारी जीवनशैली जिम्मेदार है। 

माता-पिता दोनों काम पर जाते हैं। उस समय बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। फिर परीक्षा के वास्तविक समय पर उपाय करने का कोई फायदा नहीं है। कुछ चीजें नियमित रूप से करने की जरूरत है।

बच्चों के स्कैल्प पर नियमित रूप से तेल लगाना जरूरी है। इसमें बादाम का तेल लगाया जाए तो बेहतर है। नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर गर्म तेल से सिर की मालिश करें। बच्चों को गहरे रंग के कपड़े जैसे काला, गहरा नीला नहीं पहनना चाहिए।

अपने आहार में दिमाग बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें:

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी याददाश्त में सुधार कर सकते हैं क्योंकि वे कुछ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं। अपने आहार में अधिक हरी चाय, ब्लूबेरी, गोभी, ब्रोकली, फूलगोभी, डार्क चॉकलेट और हल्दी शामिल करें। विशेषज्ञों का कहना है कि रेड वाइन का एक गिलास भी आपकी याददाश्त बढ़ा सकता है।

अधिक नींद करें-

दिमाग को तेज करने के लिए उसे आराम भी देना चाहिए। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपकी याददाश्त कमजोर हो जाती है और आप चीजों को भूलने लगते हैं। आराम करें ताकि आप अपने दिमाग को सतर्क रख सकें।

मानसिक कसरत करें-

आप अपने दिमाग को चुनौती देकर अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। जटिल अवधारणाओं का अध्ययन मस्तिष्क शक्ति को बढ़ा सकता है। ज्यादा से ज्यादा पढ़ें। पढ़ना अच्छे मानसिक व्यायाम का एक बहुत ही बुनियादी रूप है। शब्दावली बढ़ाएँ, एक कैलेंडर या शब्दकोश से शब्द सीखें जो आपको हर दिन एक नए शब्द की याद दिलाता है। इससे आपकी दिमागी याददाश्त बढ़ती है।

व्यायाम-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि व्यायाम आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे आपके मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे आपकी याददाश्त तेज होती है। किसी भी तरह का व्यायाम जैसे दौड़ना, तैरना, कम से कम 30 मिनट तक साइकिल चलाना हिप्पोकैम्पस को बढ़ाने में मदद करता है। हिप्पोकैम्पस को 'मस्तिष्क का स्मृति केंद्र' माना जाता है। यदि आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, तो कुछ मिनट टहलें।

पर्याप्त नींद- 

नींद हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो हर रात अच्छी और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि हर रात 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद जरूरी है। इससे दिमाग को आराम मिलता है और तनाव दूर होता है। जब आपका दिमाग कम तनावग्रस्त होगा, तो आप चीजों को आसानी से याद रख पाएंगे और आपकी याददाश्त में सुधार होगा।

पौष्टिक आहार जरूरी है-

अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो स्वस्थ और पौष्टिक आहार खाना बहुत जरूरी है। अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर फल और सब्जियां खाएं।

शराब से परहेज करें-

शराब के कारण दिमाग ठीक से काम नहीं करता है। अत्यधिक शराब पीने से मस्तिष्क की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, जिससे याददाश्त बहुत प्रभावित होती है। शराब धीरे-धीरे स्मृति हानि का कारण बनती है।

योग-

व्यायाम, योग करने से हमारा दिमाग तेज और बुद्धि तेज होती है। योगासनों का मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। बेहतर याददाश्त के लिए रोजाना योगाभ्यास करना चाहिए। यह तनाव को भी दूर रखता है। योग करने से न सिर्फ याददाश्त तेज होगी बल्कि बीमारियों से भी निजात मिलेगी।

तनाव से दूर रहें-

अत्यधिक तनाव मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। किसी भी काम को शांति से करने की कोशिश करें। शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन धीरे-धीरे आपको सफलता मिलेगी।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........