Published By:धर्म पुराण डेस्क

पूजा दिवस पर मासिक धर्म: 5 घरेलू उपचार से मासिक धर्म स्थगित हो सकता है 

मासिक धर्म को लेकर लोगों की सोच वैसी नहीं रही जैसी पहले हुआ करती थी। इसलिए त्योहारों के मौसम में पीरियड्स आने पर महिलाओं को अकेले रहने की जरूरत नहीं है। लेकिन यह मान्यता अभी भी कायम है कि मासिक धर्म वाली महिलाएं पूजा में भाग नहीं ले सकती हैं। ऐसे में मासिक धर्म वाली महिलाओं के पास पीरियड डेट टालने के लिए दवा लेने के अलावा कोई चारा नहीं होता।

स्त्री रोग विशेषज्ञ का कहना है कि मासिक धर्म की तारीख में देरी करना अप्राकृतिक है। जिसके कुछ बुरे परिणाम हो सकते हैं। हालांकि, कुछ प्राकृतिक उपचारों के साथ, दवा के माध्यम से अवधि को बढ़ाना संभव है। लेकिन दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि कुछ गोलियां महिलाओं के शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं। ऐसे में जरूरत ज्यादा हो तो पीरियड की तारीख को ही टाल दें, यानी प्राकृतिक तरीके से। क्योंकि इसके साइड इफेक्ट न के बराबर होते हैं।

सेब का सिरका पिएं-

विशेषज्ञों का कहना है कि सेब का सिरका पीरियड्स को देरी से लाने में मदद करता है। दरअसल, इसमें उच्च स्तर की अम्लीय सामग्री होती है। जो मासिक धर्म चक्र को लंबा करने में मदद करता है। पानी में एक या दो चम्मच सिरका मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

देर से मासिक धर्म के लिए नींबू का रस उपयोगी है-

विशेषज्ञ मासिक धर्म की अवधि बढ़ाने के लिए नींबू के रस का उपयोग करने की सलाह देते हैं। सेब के सिरके की तरह नींबू का रस भी विटामिन सी से भरपूर होता है जो मासिक धर्म में देरी में योगदान करते हुए त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

मासिक धर्म की तारीख टालने के लिए पिएं दालचीनी की चाय-

मासिक धर्म में देरी के लिए दालचीनी की चाय सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है। इसके साथ ही दालचीनी की चाय हैवी पीरियड्स में भी काम आती है।

सरसों का सेवन-

अगर आप अपने पीरियड्स की तारीख टालना चाहती हैं तो सरसों का सेवन करें। सरसों के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो मासिक धर्म में देरी करने में मदद करते हैं।

मसालेदार भोजन से बचें-

बहुत अधिक मसालेदार भोजन या गर्म भोजन के साथ डेट में देरी करने के बजाय मासिक धर्म जल्दी आता है। क्योंकि गर्म खाना शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........