Published By:धर्म पुराण डेस्क

मौसम विभाग का अलर्ट..! मार्च तक देश के कई राज्यों में तापमान जायेगा 40 डिग्री के पार

मौसम विभाग द्वारा जारी विशेष अलर्ट में, दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्से लू की चपेट में आएंगे..!!

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि फरवरी के अंत तक प्रचंड और भीषण गर्मी अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट में उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाके खासकर दिल्ली लू की चपेट में आएंगे. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों में देश के इन हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री ज्यादा रहेगा.

गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के कई इलाकों में तापमान पहले ही 35 से 39 डिग्री के दायरे पर पहुंच चुका है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि मार्च तक देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री ऊपर यानी 40 डिग्री के आसपास पहुंच जाएगा. 

दिल्ली में कल अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक था. आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहा. 1969 के बाद सोमवार फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन रहा. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की बात करें तो यहां पहाड़ी क्षेत्र होते हुए भी अधिकतम तापमान 23 से 28 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है कि फरवरी के अंत तक तेज बारिश होगी. गुजरात में अगले 24 घंटे में कई इलाकों में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है.

पंजाब, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के साथ-साथ मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया. इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ वर्तमान में हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में सक्रिय है और इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

भीषण गर्मी के कारण गेहूं की फसल पर पड़ेगा असर-

मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचेगा और इसका सबसे बुरा असर गेहूं की फसल पर पड़ेगा. अत्यधिक तापमान से गेहूं ठंडे होने के बावजूद भी समय से पहले पक जाएंगे और उत्पादन कम हो जाएगा. ज्यादा गर्मी से गेहूं की फसल पर असर पड़ सकता है और इसके उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने पिछले पांच दशकों के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद चेतावनी दी है कि अत्यधिक गर्मी के कारण कई जगह गेहूं की फसल नष्ट हो जाएगी.

धर्म जगत

SEE MORE...........