Published By:धर्म पुराण डेस्क

मोदक बनाने की विधि

मोदक-

सामग्री भरावन के लिए …

2 कप नारियल कद्दूकस किया हुआ, 1 कप गुड़ (बुरा), 1 चम्मच भुने हुए खसखस के बीज, 1 चम्मच चावल का आटा, 3-4 इलायची, किशमिश, काजू व बादाम के छोटे-छोटे पीस इच्छानुसार।

बाहरी सतह के लिए …

डेढ़ कप चावल का आटा, डेढ़ कप पानी, डेढ़ चम्मच घी, 1/2 चम्मच तेल।

विधि- एक बर्तन में नारियल और गुड़ को मध्यम आँच पर तब तक गरम करें जब तक कि गुड़ पूरी तरह मिल न जाए और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। अब इसमें इलायची पाउडर, भुने खसखस के बीज और 1 चम्मच चावल का आटा, किशमिश काजू, बादाम डालकर पकाएं। 

जब मिश्रण सूखने लगे तो गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक बर्तन में पानी गरम करें, जब पानी से बुलबुले उठने लगे तो उसमें घी, तेल और चावल का आटा डालकर मिलाएं। फिर बर्तन को ढक कर दो मिनट तक पकाएं थोड़ी देर बाद ढक्कन हटाकर गैस बंद कर दें। मिश्रण को एक बड़ी प्लेट में डाल दें। 

अब इस मिश्रण को गूंथ लें। एक बाउल में गूंथे हुए मिश्रण को रख दें, अगर आपको मिश्रण गीला महसूस हो तो आप अपने हाथों पर सूखा आटा लेकर मिश्रण पर लगा सकते हैं। इसके बाद आटे के बराबर छोटे-छोटे गोले बनाए और कुछ देर के लिए इसे कपड़े से ढककर रख दें। 

अब एक आटे का गोला लेकर उसे बीच में अंगूठे से दबाएं, जिससे वह कप जैसा दिखने लगे। इस प्रकार सभी गोलों को कप जैसी आकृति दें। फिर चम्मच की सहायता से इन गोलों के अन्दर मिश्रण को भरें और गीले हाथों से पोटली जैसे आकार में बंद कर दें। 

मोदक के ऊपरी हिस्से को पानी में डुबोकर उस को मोदक स्टीमर में रखें। अगर स्टीमर नहीं है तो मोदक को प्रेशर कुकर (बिना सिटी वाला) में रखकर 20 मिनट तक स्टीम करें, घी के साथ ताजा-ताजा सर्वे करें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........