Published By:धर्म पुराण डेस्क

मानसून स्वास्थ्य युक्तियाँ: जीवनशैली में बदलाव करें और मानसून में भी स्वस्थ और स्वस्थ रहें

मानसून के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें ….

यदि किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं है, तो व्यक्ति को संक्रमण बहुत जल्दी हो जाएगा। इसलिए अपने दैनिक आहार में संतुलित आहार को शामिल करें, जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं। ग्रीन टी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

मानसून की शुरुआत के साथ ही गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन बारिश शुरू होने के साथ ही बीमार होने और संक्रमित होने का खतरा भी आ जाता है।

सर्दी और गर्मी की तुलना में मानसून में वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में आने का खतरा दोगुना हो जाता है।

वातावरण में नमी होने से हानिकारक बैक्टीरिया पनपते हैं। इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

बीमारी का निदान तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि किसी सामान्य बीमारी के और लक्षण न हों या स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव न पड़े। इस कारण मानसून में शीघ्र निदान और स्वच्छता के उपाय किए जा सकते हैं।

अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें …

यदि किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं है, तो व्यक्ति को संक्रमण बहुत जल्दी हो जाएगा। इसलिए अपने दैनिक आहार में संतुलित आहार को शामिल करें, जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं। 

ग्रीन टी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। मानसून के दौरान वायरल फीवर, बैक्टीरियल और अन्य परजीवी संक्रमण के मामले सामने आते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होने पर इस प्रकार की मानसूनी बीमारी को रोका जा सकता है।

व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें …

स्वच्छता का ध्यान रखें। त्वचा को शुष्क और स्वच्छ रखने की कोशिश करें। अगर त्वचा गीली है, तो बैक्टीरिया आसानी से आपके शरीर पर हमला कर सकते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है।

हाइड्रेटेड रहना …

मानसून के दौरान प्यास कम होती है जिससे व्यक्ति कम पानी पीता है। शरीर को किसी भी मौसम में हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है।

पेट से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए खूब पानी पिएं। सुबह उठकर अदरक की चाय, कैमोमाइल चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

स्ट्रीट फूड खाने से बचें ….

सड़क पर बिकने वाली सब्जियों और फलों से बचना चाहिए। सड़कें आमतौर पर कीचड़ भरी होती हैं। जो कई तरह के बैक्टीरिया के लिए इनक्यूबेटर बनाता है।

सड़कों पर उजागर होने वाले भोजन में संक्रामक बैक्टीरिया पाए जा सकते हैं। इस कारण उसे भोजन नहीं करना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........