Published By:धर्म पुराण डेस्क

सभी प्रकार की त्वचा के लिए मानसून त्वचा देखभाल टिप्स

मानसून के दौरान इन 10 तरीकों से करें अपनी त्वचा की देखभाल, आपको ऑयली भी नहीं लगेगा|

मौसम का बदलाव आपकी त्वचा को आपकी सोच से ज्यादा प्रभावित करता है। यही कारण है कि कुछ मानसून त्वचा देखभाल टिप्स को पढ़ने और आने वाले दिनों के लिए उन्हें नोट करने का समय आ गया है।

मानसून स्किन केयर टिप्स इन्फोग्राफिक …

हमेशा याद रखें, मूल नियम आपकी त्वचा को साफ, टोन और मॉइस्चराइज करना है, चाहे धूप हो या बारिश। इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के बारे में और पढ़ें।

1. हम मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं,

2. मानसून त्वचा को कैसे प्रभावित करता है,

3.  Exfoliation महत्वपूर्ण है,

4. सनस्क्रीन न छोड़ें,

5. मिनिमल मेकअप का विकल्प चुनें,

6. मॉइस्चराइजर लगाएं,

7. तैलीय त्वचा के लिए टिप्स,

8. रूखी त्वचा के लिए टिप्स,

9. खुजली वाली त्वचा के लिए टिप्स,

10. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न,

त्वचा की देखभाल मानसून: 

बारिश की शुरुआत के साथ ही पूरा वातावरण खुशनुमा हो जाता है, लेकिन इस दौरान त्वचा रोग भी हो जाते हैं। इस मौसम में त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है। 

मानसून के दौरान, हवा अधिक आर्द्र होती है, इसलिए चेहरे को बार बार साफ करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा मानसून के दौरान कई तरह के संक्रमण फैलते हैं|

इसलिए बीमारियों के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं तो आइए जानते हैं कि इस दौरान हम अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

मानसून में ऐसे करें इंफेक्शन से बचने के लिए त्वचा की देखभाल ..

जब बात त्वचा की देखभाल की आती है तो कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं। लेकिन इन छोटी-छोटी गलतियों के परिणाम त्वचा में गहराई तक होते हैं। इसलिए इस दौरान आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। 

इसके लिए आप इन 10 बातों को फॉलो कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये।

1. इस दौरान त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। इस समय माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप पपीते को त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

2. अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो पानी में एक चम्मच लैवेंडर का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा को आराम मिलता है।

फंगल इंफेक्शन का खतरा ..

3. बरसात के मौसम में आपको हर रात एक एंटी-बैक्टीरियल टोनर के साथ सोना चाहिए क्योंकि यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है।

4. इसी तरह इस दौरान फंगल इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा धोएं। इस समय आप अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त फेसवॉश भी लगा सकते हैं।

खूब सारा पानी पीना ..

5. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए खूब पानी पिएं ताकि मुंहासे न फूटें।

6. वैसे तो मेकअप से सुंदरता तो बढ़ती है, लेकिन यह त्वचा के गहरे रोम छिद्रों को बंद कर देता है, जिससे अंदर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है। 

नतीजतन, चेहरे पर मुंहासे दिखाई देते हैं और त्वचा तैलीय हो जाती है। इसलिए अगर आप मेकअप भी करती हैं तो उसे अच्छे से हटा लें। 

मेकअप हटाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नारियल तेल या बेबी वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्वचा को मॉइस्चराइज करें ..

7. मानसून के दौरान अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना न भूलें। इसके लिए शहद और चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। चीनी मृत त्वचा को हटाकर रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है, जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाता है।

8. इसी तरह प्राकृतिक टोनर जैसे ग्रीन टी, नींबू और खीरा का प्रयोग करें। टैनिंग से त्वचा से कुछ गंदगी भी निकल जाएगी और त्वचा रूखी नहीं होगी।

सनस्क्रीन लगाएं ..

9. बारिश के दौरान चेहरे के अलावा पैरों और हाथों के संक्रमित होने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसलिए कोशिश करें कि बारिश में भीग न जाएं। 

अगर गीला हो जाएँ तो थोड़ा गर्म पानी डालें और नींबू का रस डालें। फिर अपने पैरों को उस पानी में डाल दें। उसी गर्म पानी से हाथ और हाथ धोएं।

हर 10 दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं और सनस्क्रीन लगाना न भूलें। मानसून के दौरान सूरज न भी हो तो भी सूरज की खतरनाक किरणें त्वचा पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........