Published By:धर्म पुराण डेस्क

Moonstone: मून स्टोन धारण करने से जीवन में आते हैं ये बड़े बदलाव

मून स्टोन मोती का उपरत्न है यह रंगहीन और पीले रंग का होता है. जिसकी चमक नीली या दूधिया दिखाई देती है. जो देखने में चांदी के समान लगता है. कई बार देखने में मून स्टोन की सतह पर नीली छाई के समान दूधिया रंग का प्रकाश भी दिखाई देता है. 

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मून स्टोन में जितनी अधिक नीली आभाएं होंगी वह उतना ही अधिक मूल्यवान होगा.

मून स्टोन धारण करना प्राचीन काल से ही वैज्ञानिक और धार्मिक मान्यताओं में एक महत्वपूर्ण प्रथा रही है। माना जाता है कि मून स्टोन धारण करने से व्यक्ति के जीवन में कई बड़े बदलाव आते हैं। यहां हम आपको इन बदलावों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

भावनात्मक स्थिरता: मून स्टोन को धारण करने से व्यक्ति के मन में शांति और स्थिरता की भावना पैदा होती है। यह रूहानी ग्रह के प्रभाव से जुड़ा होता है और माना जाता है कि इसका उपयोग चंद्रमा की शक्ति को शरीर और मन में संतुलित करने में मदद करता है।

भावनात्मक और जगह विशेषता: मून स्टोन की एक मान्यता है कि यह व्यक्ति को उच्च स्तर की भावनाओं के साथ जोड़ता है और उसे अपने आसपास के माहौल को समझने में मदद करता है। इसे पहनने से आप मन की तनाव मुक्ति पाते हैं और ध्यान और मनोयोग में सुधार होता है।

संतुलित एनर्जी: मून स्टोन को धारण करने से व्यक्ति की ऊर्जा का संतुलन बढ़ता है और उसे शरीर, मन और आत्मा के बीच संतुलित बनाने में मदद मिलती है। यह गहरे अंतरिक्ष शक्तियों को प्राप्त करने में सहायता करता है और ऊर्जा के अवशोषण की प्रक्रिया को बढ़ाता है।

इंट्यूइशन की विकास: मून स्टोन को धारण करने से व्यक्ति का अंतरंग ज्ञान बढ़ता है और उसकी इंट्यूइशन शक्ति में सुधार होता है। यह व्यक्ति को अपने अंदर के गहरे ज्ञान की पहचान करने में मदद करता है और उसे अपने भविष्य के संकेतों को समझने में मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य और सुख: मून स्टोन के प्रभाव से व्यक्ति के मन का स्वास्थ्य और सुख में सुधार होता है। यह मन के विभिन्न तंत्रों को संतुलित करने में मदद करता है और तनाव, उदासी, चिंता आदि को कम करने में सहायता प्रदान करता है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि मून स्टोन का व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव व्यक्ति के विशिष्ट संबंध, भावनात्मक स्थिति, व्यक्तित्व आदि पर निर्भर करता है। यदि आप मून स्टोन को धारण करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ रत्नों के विशेषज्ञ द्वारा सलाह लेनी चाहिए और उनकी मार्गदर्शन में ही इसे खरीदना चाहिए।

मून स्टोन वास्तविकता में एक उपरत्न है जिसका उपयोग ज्योतिष और रत्नों के विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है। यह रंगहीन और पीले रंग का होता है और इसकी चमक नीली या दूधिया दिखाई देती है। यह रत्न देखने में चांदी के समान लगता है और कई बार देखने में इसकी सतह पर नीली छाई के समान दूधिया रंग का प्रकाश भी दिखाई देता है।

ज्योतिष शास्त्र में मून स्टोन को चंद्रमा ग्रह के शुभ आकारक रत्न माना जाता है। इसे प्रमुखतः चंद्रमा ग्रह के गुणों और प्रभावों को बढ़ावा देने के लिए पहना जाता है। यह माना जाता है कि मून स्टोन के धारण से व्यक्ति के मन, भावनात्मकता, स्वास्थ्य, और समृद्धि में सकारात्मक परिवर्तन होता है। यह रत्न मनोयोग, ध्यान, भावनात्मक स्थिरता, और आध्यात्मिक उन्नति को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि इसके आभाओं में नीली छाई की मात्रा की बढ़ोतरी के साथ ही मून स्टोन की मूल्यवानता भी बढ़ती है। इसलिए, यदि आप मून स्टोन खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो आपको इसकी गुणवत्ता, पारितोषिक रंग और आभाओं की गहन जांच करनी चाहिए। यह आपके रत्न के मूल्य और उपयोग को सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

गोदंती या चंद्रकांत- 

गोदंती या चंद्रकांत को धारण करने के लिए ज्योतिष और रत्नों के विशेषज्ञों का संपर्क करना अच्छा होगा। इसका मान्यता पूर्व प्रभाव मनोकामनाओं को पूरा करने, मन को शांत रखने, सामरिक शक्ति को बढ़ाने और आनंद और खुशी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। मन की शक्ति और आध्यात्मिकता के प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है। इसे गोदंती, चंद्रकांत भी कहा जाता है। 

फिर भी, गोदंती या चंद्रकांत के विषय में विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको एक प्रमाणित रत्न विशेषज्ञ या ज्योतिष शास्त्र के प्रामाणिक संस्थान का संपर्क करना चाहिए।

धर्म जगत

SEE MORE...........