Published By:धर्म पुराण डेस्क

Mother's Day 2023: कब है मदर्स डे 2023? जानें, कैसे शुरू हुई मदर्स डे मनाने की परंपरा

क्या आप जानते हैं कि मदर्स डे (Mother's Day) मनाने की शुरुआत कैसे हुई? अगर नहीं तो आज हम आपको मदर्स डे के बारे में कुछ जरूरी जानकारी बताने वाले है. इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें..!! 

Mother's Day 2023: मदर्स डे (Mother's Day) एक ऐसा दिन है जो हर मां को सम्मान देता है। यह दुनिया भर में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है, लेकिन ज्यादातर देश इसे मई के दूसरे रविवार को मनाते हैं। मदर्स डे (Mother's Day) की शुरुआत 20वीं सदी में अमेरिका में हुई थी। वैसे तो मदर्स डे (Mother's day kab hai 2023) हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

यह दिन हर बच्चे और मां के लिए बेहद खास होता है। इस बार मदर्स डे (Mother's day kab hai 2023) 14 मई 2023, रविवार को मनाया जाएगा। वैसे तो जिंदगी भर मां का शुक्रिया अदा करना कम होगा, लेकिन इस खास दिन पर आप अपनी मां को उनकी परवरिश और उनके समर्पण के लिए शुक्रिया अदा कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि मदर्स डे (Mother's Day) मनाने की शुरुआत कैसे हुई? अगर नहीं तो आज हम आपको मदर्स डे का पूरा इतिहास बताते हैं..!!

मदर्स डे का इतिहास (Mother's Day History)-

मदर्स डे (Mother's Day) पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका (America) में 1908 में मनाया गया था। जब एना जार्विस (anna jarvis) ने अपनी मां एन रीव्स जार्विस की याद में एक कार्यक्रम आयोजित किया था। उन्होंने 19वीं शताब्दी में स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार के लिए मदर्स डे वर्क क्लब (Mother's Day Work Club) का आयोजन किया था।

एना जार्विस (anna jarvis) अपनी मां के साथ-साथ सभी माताओं का भी सम्मान करना चाहती थी। इसलिए उन्होंने मदर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता दिलाने के लिए एक अभियान भी शुरू किया था।

राष्ट्रीय मान्यता 1914 में प्राप्त हुई-

साल 1914 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने माताओं को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother's Day) मनाने के लिए एक पेपर पर हस्ताक्षर किए थे. उसके बाद यह दिन कुछ ही समय में पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया और अन्य देशों में भी इसे मनाया जाने लगा।

मदर्स डे की लोकप्रियता-

आज के समय में मदर्स डे दुनिया भर के 50 से भी अधिक देशों में मनाया जाता है। ये अपनी मां के प्रति प्यार और आभार व्यक्त करने का दिन है। इस दिन लोग अक्सर अपनी मां को तोहफे, कार्ड, फूल और कई सारे प्रीशियस गिफ्ट्स देते हैं। बच्चे अपनी मां के साथ बिताए मोमेंट्स से जुड़ी यादें भी शेयर करते हैं।

 


 

धर्म जगत

SEE MORE...........