Published By:धर्म पुराण डेस्क

शादी से पहले लड़की में जरुर देखे ये एक बात | Love VS Arrange Marriage

विवाह एक सामाजिक और नैतिक बंधन है जिसमें दो व्यक्ति एक-दूसरे के साथ आधिकारिक रूप से बंधे जाते हैं। यह एक संस्कृतिक और धार्मिक प्रथा है जो अलग-अलग समाजों और धर्मों में अपने अपने रूपों में मनाई जाती है। 

विवाह संबंध का मुख्य उद्देश्य दो व्यक्तियों के बीच स्नेह, सहयोग, सम्बन्ध और विश्वास को स्थायी और सामरिक बनाना होता है। प्रेम विवाह एक ऐसा विवाह है जो दो व्यक्तियों के बीच प्रेम और आकर्षण पर आधारित होता है। यह उन व्यक्तियों के बीच होता है जो स्वतंत्र रूप से एक-दूसरे को चुनते हैं और अपने संबंधों की आधिकारिकता को मान्यता देना चाहते हैं। इस प्रकार के विवाह में विवाहित जोड़े अपनी स्वतंत्रता और आयोजन संबंधित निर्णयों को स्वतंत्र रूप से लेते हैं।

प्रेम विवाह-

प्रेम का महत्व: प्रेम विवाह में, प्रेम और आकर्षण विवाह के मुख्य तत्व होते हैं। आपको यह देखना चाहिए कि आपके बीच संवाद, समझदारी और सहयोग की दृढ़ता है या नहीं।

संवाद और समझदारी: जब आप प्रेम विवाह को विचार कर रहे हैं, तो आपको अपने साथी के साथ संवाद और समझदारी की क्षमता को महत्वपूर्ण मानना चाहिए। एक दूसरे के भावनाओं को समझने, समर्थन करने और समस्याओं को हल करने की क्षमता होनी चाहिए।

परिवार समर्थन: प्रेम विवाह में परिवार का समर्थन भी महत्वपूर्ण होता है। आपको देखना चाहिए कि क्या आपके परिवार और साथी के परिवार के बीच आपसी समझदारी और समर्थन है।

अरेंज विवाह-

पारिवारिक समर्थन: अरेंज विवाह में परिवार का समर्थन आपके बंधन के लिए महत्वपूर्ण होता है। आपको देखना चाहिए कि क्या आपके परिवार और साथी के परिवार के बीच आपसी समझदारी और समर्थन है।

साथी की योग्यता: अरेंज विवाह में, आपको अपने साथी की योग्यता और व्यक्तिगत गुणों को महत्वपूर्ण मानना चाहिए। उनके शिक्षा, करियर, आदतें, मूल्यों, और आपसी संबंधों को विचार में लेना चाहिए।

समस्याओं का समाधान: आपको देखना चाहिए कि आपके साथी के साथ आपकी समस्याओं का समाधान करने की क्षमता है या नहीं। यह आपके दोनों के बीच संवाद, समझदारी और सहयोग पर निर्भर करेगा।

शादी से पहले आपको व्यक्ति के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को भी ध्यान में रखना चाहिए जैसे कि सामाजिक संबंध, साझा मूल्यों, साझा लक्ष्यों, और भविष्य की योजनाओं के संबंध में।

धर्म जगत

SEE MORE...........