Published By:धर्म पुराण डेस्क

मिथक: घर में शिवलिंग हो तो माता पार्वती, गणेश और कार्तिकेय स्वामी की मूर्ति भी साथ में रखनी चाहिए।

घर में सकारात्मकता और पवित्रता बनाए रखने के लिए देवी-देवताओं के चित्र और मूर्तियां रखने की परंपरा प्रचलित है। 

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान से जुड़े प्रतीकों, मूर्तियों या छवियों को देखने से मन शांत होता है और नकारात्मकता दूर होती है। 

शिव पुराण में उल्लेख है कि इस सम्पूर्ण सृष्टि की रचना शिवजी की इच्छा से ब्रह्माजी ने की है। इसलिए बहुत से लोग अपने घर में शिवलिंग और शिवजी की तस्वीर या मूर्ति रखते हैं।

शिव परिवार की नित्य पूजा करनी चाहिए:-

घर में शिवलिंग के साथ माता पार्वती, गणेश, कार्तिकेय स्वामी और नंदी की तस्वीर या प्रतिमा होनी चाहिए। प्रतिदिन सुबह-शाम शिव-परिवार की एक साथ पूजा करें। दीपक जलाकर ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। 

शिव-परिवार की पूजा करने से घर में प्रेम बना रहता है। जहां शिवजी की प्रतिमा या मूर्ति रखी जाती है वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

उत्तर दिशा में शिवाजी का चित्र लगाएं:-

माना जाता है कि शिवाजी का निवास कैलाश पर्वत पर है। यह पर्वत उत्तर दिशा में स्थित है। जिस कारण शिवाजी की मूर्ति या चित्र को घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए।

ध्यान में बैठे शिवजी को देखें:-

जो लोग ध्यान करना चाहते हैं उन्हें ध्यान में विराजमान शिवजी के दर्शन करने चाहिए। ऐसे रूप को देखने से मन शांत होता है और ध्यान में मन लगता है। 

शिवजी की वो मूर्ति या तस्वीर रखनी चाहिए जिसमें वह खुश दिख रहे हों। नंदी पर बैठना या शिवजी को ध्यान में बैठे देखना सकारात्मकता को बढ़ाता है। 

शिवजी के क्रोधी रूप के दैनिक दर्शन से व्यक्ति के स्वभाव में क्रोध बढ़ सकता है। घर में शिवजी के ऐसे रूप से बचना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........