Published By:धर्म पुराण डेस्क

Navratri 2023: क्या आप भी हैं आर्थिक संकट से परेशान? तो नवरात्रि में करें ये उपाय, दूर होगी समस्या

Navratri 2023: घर में इस्तेमाल होने वाले मसालों में लौंग को बहुत खास माना जाता है. इसका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ज्योतिषीय उपायों में भी किया जाता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आप जीवन में कई कठिनाइयों से छुटकारा पाने के लिए भी लौंग का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपूर को ज्योतिष उपायों में भी बहुत कारगर माना जाता है।

अगर आप लौंग और कपूर दोनों को मिलाकर इसका प्रयोग करेंगे तो आपकी बंद किस्मत खुल जाएगी। जीवन में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच होने वाले झगड़े भी शांत हो जाएंगे।

लौंग कपूर के 5 चमत्कारी उपाय-

घर में सुख-समृद्धि आएगी:

घर में समृद्धि के लिए 5 लौंग, 3 कपूर और 3 बड़ी इलायची लेकर शनिवार या रविवार की शाम को इन्हें एक साथ जला दें और घर के सभी कमरों में घुमाएं। जब यह पूरी तरह जल जाए तो इसकी राख को मुख्य द्वार पर फैला दे। आप चाहें तो उसकी राख को पानी में मिलाकर मुख्य दरवाजे पर छिड़क सकते हैं। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

आर्थिक कमी दूर होगी:

अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो रात को सोने से पहले चांदी की कटोरी में लौंग और कपूर एक साथ जलाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होगी। इस उपाय को करने के लिए 5 लौंग लें, उन्हें एक लाल कपड़े में बांध लें और मां लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श कराकर घर में किसी ठोस स्थान पर रख दें। ऐसा करने से माताजी प्रसन्न होंगी. जिससे घर में धन की कमी नहीं होगी।

शत्रुओं से मुक्ति हेतु:

लौंग और कपूर का उपाय करने से शत्रु आपसे निपट नहीं पाएगा। ऐसे में अगर आप भी शत्रुओं से परेशान हैं या कोई आपको बिना वजह परेशान कर रहा है तो मंगलवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करें।

साथ ही 5 लौंग और कपूर को एक साथ मिलाकर हनुमानजी की पूजा करें। फिर उसकी राख को तिलक के रूप में अपने मस्तक पर लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही दुश्मनों से छुटकारा मिल जाएगा।

घर में टकराव-

घरेलू हिंसा से छुटकारा पाने के लिए लौंग-कपूर का उपाय कारगर माना जाता है। इसके लिए आप प्रतिदिन अपने घर में कपूर के साथ लौंग जलाएं और फिर उसका चक्र पूरे घर में घुमाएं। इस उपाय को करने से पारिवारिक कलह दूर होगी और घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा।

करियर में प्रगति होगी:

जीवन में सफलता के लिए पान के उपाय के साथ लौंग, कपूर का प्रयोग अधिक प्रभावशाली माना जाता है। ऐसे में अगर काफी कोशिशों के बाद भी करियर में उतनी तरक्की नहीं मिल रही है जिसके आप हकदार हैं तो एक पत्ते में लौंग, सुपारी और इलायची रखकर गणेश जी को अर्पित करें और प्रार्थना करें। ऐसा करने से आप अपने काम में सफल होंगे।

धर्म जगत

SEE MORE...........