Published By:धर्म पुराण डेस्क

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं नीम..! अधिक सेवन से होगा हानिकारक दुष्प्रभाव

नीम एक प्राकृतिक औषधि है, यह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। अच्छी सेहत के लिए रोजाना नीम की पत्तियों को चबाने की सलाह दी जाती है। 

नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुणों से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग नीम की पत्तियों को अधिक मात्रा में चबाते हैं। उन्हें स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं नीम के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में..!

नीम की पत्तियां ज्यादा चबाने से होगा नुकसान-

1. लो ब्लड शुगर लेवल-

नीम की पत्तियां चबाना टाइप-2 मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से रक्त शर्करा का स्तर काफी गिर सकता है, जिससे कमजोरी और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है।

2. किडनी खराब होना-

रोजाना नीम की एक से दो पत्तियां ही चबाना चाहिए, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। कई मामलों में किडनी खराब हो सकती है, क्योंकि नीम बहुत कड़वा होता है।

3. एलर्जी-

कई शोधों से पता चला है कि नीम की पत्तियों को ज्यादा मात्रा में चबाने से एलर्जी और मुंह में जलन होने का खतरा बढ़ सकता है, हालांकि नीम का इस्तेमाल एलर्जी और रैशेज से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से इसका उल्टा असर हो सकता है, क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम कर सकता है।

4. बांझपन-

चूहों पर किए गए शोध से पता चला है कि नीम का अधिक सेवन ओव्यूलेशन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसके साथ ही महिलाओं में गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। कई अन्य जानवरों में हुए अध्ययनों से भी पता चला है कि यह पुरुष प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करता है। इसलिए नीम की पत्तियों का सेवन सीमित मात्रा में करें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........