Published By:धर्म पुराण डेस्क

नए साल 2024: शुभ योगों में होगी शुरुआत

नए साल 2024 की शुरुआत भारतीय पंचांग के अनुसार तीन शुभ योगों के साथ होगी- लक्ष्मीनारायण, गजकेसरी, और आयुष्मान। यह तीनों योग सोमवार, 1 जनवरी 2024 को बन रहे हैं और पंडितों के अनुसार इस दिन का संयोग मंगलकारी है। यह योग नए साल की शुरुआत को और भी शुभ बना सकते हैं और लोगों को सौभाग्य, स्वास्थ्य, और समृद्धि की प्राप्ति में मदद कर सकते हैं।

योगों का अर्थ और महत्व-

लक्ष्मीनारायण योग: इस योग का निर्माण शुक्र और बुध ग्रह की युति से होता है। शुक्र और बुध वृश्चिक राशि में रहेंगे, जो धन वृद्धि और दाम्पत्य जीवन को सुखी बना सकता है। इस योग में औषधि सेवन स्वास्थ्य के लिए भी कारगर होता है।

गजकेसरी योग: इस योग में चंद्रमा सिंह राशि में होता है और गुरु की दृष्टि सिंह पर पड़ती है। इससे गजकेसरी योग बनता है, जो पढ़ाई, परीक्षा, और विभिन्न कार्यों में जल्दी सफलता प्रदान कर सकता है।

आयुष्मान योग: इस योग में चंद्रमा सिंह राशि में होता है। इससे योग में की गई पूजा-आराधना का कई गुना फल मिलता है और आरोग्य भी प्राप्त होती है।

शुभ संकल्प और पूजा:

नए साल की शुरुआत में लोगों को शुक्रवार के दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देने, शिवजी का जलाभिषेक, और "ॐ नमः शिवाय" मंत्र के साथ पूजा-आराधना करने का सुझाव दिया जा रहा है। इससे संकल्प पूरा होने में मदद मिलेगी और सोमवार के दिन की शुभता में वृद्धि होगी।

इस अवसर पर लोग नए साल की शुरुआत को और भी शुभ बनाने के लिए उत्साहित हैं और योगों की शक्ति को अपने जीवन में अपना रहे हैं। इस नए वर्ष में सभी को सुख, समृद्धि, और शांति की कामना की जाती है।

धर्म जगत

SEE MORE...........