Published By:धर्म पुराण डेस्क

सिर्फ एक दिन में कोई नहीं होता डिहाइड्रेशन का शिकार..! पानी की कमी के लिए जिम्मेदार हैं ये 3 लक्षण

शरीर में पानी की कमी एक दिन में नहीं होती लेकिन शरीर डिहाइड्रेशन के कई लक्षण देता है और शरीर में पानी की कमी से कई तरह के बदलाव होते हैं. जानिए कैसे?

भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है और अब जैसे-जैसे तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है, इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो सकती है. 

अब यहां समझने वाली बात यह है कि यह स्थिति शरीर में एक दिन में पानी की कमी नहीं दिखाती बल्कि शरीर डिहाइड्रेशन के कई संकेत दे रहा है. 

ध्यान देने वाली बात यह है कि पानी की कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं और ऐसे में आपको अक्सर थकान और चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है, लेकिन इन दोनों चीजों के होने से पहले ही शरीर में कई तरह के बदलाव होते रहते हैं. आइए जानते हैं डिहाइड्रेशन के लक्षणों के बारे में…!!

1. होठों पर रूखापन-

अगर इस गर्मी के मौसम में आपके होंठ बार-बार रूखे हो रहे हैं तो यह पहला संकेत है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है. इसके अलावा काले होंठ भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकते हैं.

गौरतलब है कि हाइड्रोजन की कमी से आपके शरीर में रूखापन आ जाता है जिससे सूजन आ जाती है और सूखे होंठ इसका संकेत देते हैं.

2. पेशाब में पीलापन-

शरीर में पानी की कमी का एक लक्षण पेशाब का पीला होना है. यह संकेत बहुत स्पष्ट है. शरीर में निर्जलीकरण मुख्य रूप से यूरोक्रोम वर्णक के कारण होता है जिसे यूरोबिलिन भी कहा जाता है, इसलिए आप जितना अधिक पानी पिएंगे और जितना अधिक हाइड्रेटेड रहेंगे, आपके मूत्र में यूरोबिलिन हल्का होगा.

3. बार-बार उल्टी होना या जी मिचलाना-

बार-बार जी मिचलाना भी डिहाइड्रेशन का एक लक्षण है. बता दें कि पानी की कमी से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बिगड़ जाता है जिससे आपको बार-बार उल्टी जैसा महसूस हो सकता है. इसके अलावा पानी की कमी, पेट फूलना और बार-बार जी मिचलाने के कारण भी खाना नहीं पचता है.

गर्मी के मौसम में पानी की कमी के इन सभी संकेतों को पहचानें और रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू कर दें.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........