Published By:धर्म पुराण डेस्क

रविवार-एकादशी के दिन तुलसी पर नहीं चढ़ाते जल, जानिए धार्मिक कारण?

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। यही वजह है कि तुलसी का पौधा लगभग हर घर में होता है। इसलिए मां लक्ष्मी को तुलसी जी का रूप माना गया है। 

मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है वहां भगवान विष्णु और  मां लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है। धार्मिक रूप से तुलसी के पौधे की विधि-विधान से पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। तुलसी के पौधों को सींचने से विशेष लाभ मिलता है लेकिन रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को सींचना नहीं चाहिए। आइए जानते हैं इसके पीछे क्या धार्मिक कारण है।

तुलसी जी को नियमित रूप से जल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है, लेकिन शास्त्रों के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन भगवान विष्णु के लिए तुलसी माता निर्जला व्रत रखती हैं। तुलसी माता को रविवार के दिन जल चढ़ाने से उनका व्रत टूट जाता है इसलिए रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

शास्त्रों के अनुसार एकादशी के दिन न तो तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए और न ही इस दिन तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए। देवउठनी एकादशी के दिन मां तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ करने की परंपरा है। मान्यता है कि माता तुलसी प्रत्येक एकादशी तिथि को भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। तुलसी को एकादशी के दिन भी जल चढ़ाने की मनाही होती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........