Published By:धर्म पुराण डेस्क

रक्षाबंधन के दिन भाई-बहनों दोनों को करना चाहिए ये उपाय, रिश्ते मधुर होंगे, दूर होंगी सारी मुश्किलें

रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहनों के अटूट प्रेम का प्रतीक है। जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भाई-बहन कुछ उपाय करेंगे तो उनके रिश्ते मधुर होंगे और सभी परेशानियां भी दूर होंगी।

रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त 2022 को पड़ रहा है। रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के लिए बेहद खास दिन होता है। दोनों का साल भर इंतजार रहता है।

इस समय राखी बांधनी चाहिए-

इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। जब भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवन भर उनकी रक्षा करने का वादा करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि भद्रा और राहु में हमेशा राखी बांधनी चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र में रक्षाबंधन के दिन कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से कई परेशानियां दूर हो जाती हैं, आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

रक्षाबंधन पर भाई-बहन करें यह उपाय-

रक्षाबंधन के दिन यदि कोई बहन अपने भाई को अक्षत, सुपारी और एक रुपये का सिक्का गुलाबी बर्तन में दे तो भाई की आर्थिक परेशानी दूर हो जाती है। भाई इस पोटली को तिजोरी में या धन से संबंधित स्थान पर रखता है तो धन की प्राप्ति होती है।

1. रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले भगवान गणेश को राखी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से भाई-बहन के रिश्ते मधुर होते हैं और मतभेद दूर होते हैं।

2. रक्षा बंधन का पर्व पूर्णिमा के दिन पड़ता है। इस दिन आप चंद्रदेव की पूजा करें। यह सभी समस्याओं का समाधान करेगा। वहीं चंद्रमा को मन का कारक माना जाता है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा की पूजा करने से भी मन को शांति मिलती है।

3. भाई को बुरी नजर से बचाने के लिए बहन भाई से फिटकरी को 7 बार सिर पर उतारती है और आग में जला देती है या सूली पर फेंक देती है।

4. जैसा कि ज्योतिष शास्त्र में रक्षाबंधन के शुभ दिन पर बताया गया है, इस उपाय को करने से विशेष फल मिलता है और भाई-बहन सभी प्रकार के कष्टों से मुक्त रहते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........