Published By:धर्म पुराण डेस्क

पद्मिनी एकादशी 2023: राशि के अनुसार श्रीहरि की पूजा से मिलेगा मनोवांछित फल

पद्मिनी एकादशी एक पवित्र हिंदू त्योहार है, जो हर तीन साल में आता है। इस विशेष दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मनोवांछित फल प्राप्त होता है और भगवान की कृपा से समस्त विपत्तियों से मुक्ति मिलती है। इस लेख में हम देखेंगे कि पद्मिनी एकादशी 2023 के दिन राशि के अनुसार कौन से उपाय करने से अधिक फल मिलता है।

पद्मिनी एकादशी 2023: पद्मिनी एकादशी 2023 इस साल 29 जुलाई को मनाई जा रही है। इस पवित्र तिथि को भगवान विष्णु की पूजा एवं व्रत करने से संसार में सुख-शांति का वातावरण बनता है और समस्त इच्छाएं पूर्ण होती हैं। इस विशेष दिन पद्मिनी एकादशी के उपायों का पालन करने से विशेष फल प्राप्त होता है।

राशि के अनुसार उपाय: 

1. मेष राशि-

* नारायण कवच का पाठ करें।

* धन की वृद्धि के लिए धनव्रिद्धि यंत्र का पूजन करें।

2. वृष राशि-

* केले के वृक्ष की 7 परिक्रमा करें।

* पेड़ पर जल मिलाकर चढ़ाई करें।

3. मिथुन राशि-

* आंवला चढ़ाने से धन समृद्धि होगी।

4. कर्क राशि-

* दक्षिणावर्ती शंख घर में रखें।

5. सिंह राशि-

* गाय का दान करें।

* धन की प्राप्ति हेतु धनदायक उपाय करें।

6. कन्या राशि-

* बच्चों को भोजन और कपड़े दान करें।

* बच्चों की शिक्षा के लिए संबंधित उपाय करें।

7. तुला राशि-

* गजेंद्र मोक्ष का पाठ करें।

* पितृ दोष निवारण के उपाय करें।

8. वृश्चिक राशि-

* तुलसी की माला भगवान विष्णु को चढ़ाएं।

9. धनु राशि-

* विष्णु चालीसा का पाठ करें।

* ब्राह्मणों को भोजन कराएं।

10. मकर राशि-

* विष्णु की पूजा के साथ विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

11. मीन राशि-

* वैजयंती के फूल भगवान विष्णु को चढ़ाएं।

आशा है कि पद्मिनी एकादशी 2023 के दिन राशि के अनुसार उपाय करने से सभी जातकों को मनोकामना पूरी होगी और जीवन में सुख, समृद्धि और शांति का आनंद मिलेगा। इस पवित्र दिन को ध्यान में रखते हुए उपायों का पालन करें और भगवान की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त करें।

पद्मिनी एकादशी एक महत्वपूर्ण हिंदू धार्मिक त्योहार है, जो हिंदू पंचांग के अनुसार शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर आता है। यह त्योहार हर तीन साल में एक बार आयोजित किया जाता है। पद्मिनी एकादशी का उद्देश्य भगवान विष्णु की भक्ति करना है और उनके आशीर्वाद से सुख-शांति एवं समृद्धि की प्राप्ति करना होता है।

पद्मिनी एकादशी 2023 की तिथि:

पद्मिनी एकादशी 2023 इस साल 29 जुलाई को मनाई जाएगी। यह एक विशेष महत्वपूर्ण दिन है, जिसमें भगवान विष्णु की पूजा एवं व्रत करने से सभी दुर्भाग्य और विपत्तियों से मुक्ति मिलती है। इस दिन विशेष धार्मिक क्रियाएं की जाती हैं और श्रद्धालु भक्तजन अपने मन और आत्मा को पवित्र करते हैं।

पद्मिनी एकादशी का महत्व:

पद्मिनी एकादशी का विशेष महत्व है क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से भगवान कृपालु होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस दिन भक्त अपने पापों से मुक्त होते हैं और अच्छे कर्मों के फल को प्राप्त करते हैं। भक्त इस विशेष दिन को ध्यान में रखकर भगवान की पूजा और व्रत करते हैं और उनसे अपने जीवन के सभी दुखों का निवारण और समृद्धि की प्राप्ति की प्रार्थना करते हैं।

पद्मिनी एकादशी के उपाय और विधि:

* पद्मिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। उन्हें फूल, फल, पंचामृत, धूप, दीप, नैवेद्य और तुलसी के पत्ते से पूजें।

* भगवान विष्णु के 108 नामों का पाठ करें या उनके विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करें।

* पूर्वाह्न में स्नान करें और विष्णु की मूर्ति के सामने बैठकर उनकी आराधना करें।

* उपायुक्त भोजन खाने से बचें।

* पद्मिनी एकादशी के दिन कोई भी विशेष कार्य शुरू न करें।

* यथाशक्ति दिनभर भगवान का ध्यान करें और उनके चरणों में अपनी प्रार्थनाएं समर्पित करें।

उपरोक्त उपायों का पालन करते हुए पद्मिनी एकादशी का त्योहार मनाने से व्यक्ति को भगवान कृपालु होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस विशेष दिन को सावधानीपूर्वक और भक्ति भाव से ध्यान में रखकर व्रत करें और भगवान की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त करें। 

हर धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने से व्यक्ति को मनोकामना पूरी होगी और जीवन में सुख, समृद्धि और शांति का आनंद मिलेगा। इस पवित्र दिन को ध्यान में रखते हुए उपायों का पालन करें और भगवान की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त करें।

धर्म जगत

SEE MORE...........