Published By:धर्म पुराण डेस्क

मूँगफली हैं गरीबों की बादाम

क्या आप जानते हैं मूंगफली के फायदे, मूंगफली किस तरह फायदेमंद, प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए मूंगफली को कैसे उपयोग कर सकते हैं, आइए जानते हैं धर्म पुराण में।

मूंगफली खाने का एक अलग ही मजा है। मूंगफली मौसम की खुशी को दोगुना कर देती है।

मूंगफली को गरीबों का मेवा कहा जाता है। मूंगफली में दूध और अंडे जितना ही प्रोटीन होता है। मूंगफली का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है।

शायद आप मूंगफली के स्वास्थ्य लाभों से अवगत नहीं हैं, ये पाउडर, कटलेट और सॉस से लेकर सभी खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाती है। जानकारों के मुताबिक मूंगफली में 25 फीसदी से ज्यादा प्रोटीन होता है।

एक लीटर दूध से हमें उतना ही प्रोटीन मिलता है, उतना सिर्फ 100 ग्राम मूंगफली से मिलता है।

जिन लोगों को पाचन की समस्या होती है उन्हें मूंगफली खाने से गैस और एसिडिटी हो सकती है। लेकिन यहां हम जिस तरह मूंगफली खाने की बात कर रहे हैं, उससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी। 

जानिए मूंगफली के फायदों के बारे में।

मूंगफली को खनिजों और विटामिनों का खजाना माना जाता है। अगर आप बहुत महंगे सूखे मेवे नहीं खा सकते हैं तो मूंगफली खाएं। 

विशेषज्ञों के अनुसार, 250 ग्राम मूंगफली में पाए जाने वाले खनिज और विटामिन 250 ग्राम मांस से नहीं मिल सकते हैं। तो, अंडे और दूध का प्रोटीन  आपको मूंगफली दे सकती है। 

अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से मूंगफली खाता है तो उसके शरीर को दूध, बादाम और घी जैसे पोषक तत्व मिलते हैं।

पीठ और जोड़ों के दर्द से राहत:

मूंगफली में पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम आदि जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

अगर सर्दियों में मूंगफली को गुड़ के साथ खाया जाए तो इससे कमर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही कैल्शियम की कमी को भी दूर होती है।

मूँगफली हैं गरीबों की मेवा:

मूंगफली को बादाम भी कहा जाता है क्योंकि ये दिमाग को ताकत देती हैं और इससे याददाश्त बढ़ती है। इसके अलावा, ये इतने महंगे नहीं हैं। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। शरीर में ऊर्जा और जीवन शक्ति बनी रहती है। प्रतिरक्षा अच्छी तरह से काम करती है:

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती हैं।

यह कैंसर के खतरे को कम करती है। मूंगफली ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह आपको मधुमेह जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करेगा।

इस तरह खाना चाहिए ..

अगर आप मूंगफली का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें भिगोकर खाएं। मूंगफली का उपयोग हमेशा सर्दियों में ही किया जाता है क्योंकि इसके गर्म प्रभाव होते हैं, लेकिन भीगी हुई मूंगफली को हर मौसम में खाया जा सकता है। 

रोजाना खाली पेट 50 ग्राम मूंगफली का सेवन करें। इसके बाद करीब एक घंटे तक कुछ भी न खाएं। इससे स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। 

मूंगफली भिगोने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसे खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और रक्त संचार सही रहता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........