Published By:धर्म पुराण डेस्क

नवंबर में जन्मे लोग: नवंबर में जन्म लेने वाले लोग क्यों खास होते हैं? जानिए उनके गुण और दोष

 

नवंबर में जन्मे लोग: नवंबर के महीने में जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व बहुत अलग होता है। ये लोग स्वभाव से बहुत बुद्धिमान और धैर्यवान होते हैं। अन्य महीनों में पैदा हुए लोगों की तुलना में ये लोग गुप्त होते हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत आकर्षक है।

आइए जानते हैं नवंबर में जन्मे लोगों के बारे में कुछ खास बातें।

नवंबर में जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व गतिशील होता है। ये लोग महत्वाकांक्षी और दृढ़ निश्चयी होते हैं। उनका चरित्र निडर होता है। वे अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों का साहस के साथ सामना करते हैं।

सकारात्मक और दृढ़ निश्चयी होते हैं-

चुनौतियाँ और कठिन परिस्थितियाँ नवंबर में जन्में लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ, ये लोग अपने सपनों को साकार करते हैं। ये लोग दूसरों से सलाह लेना पसंद नहीं करते हैं।

ये लोग किसी भी स्थिति का सामना करने का साहस रखते हैं। ये लोग प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करके आगे बढ़ते हैं। लेकिन उन्हें कई लोगों से जलन भी होती है।

गुस्सा भी बहुत आता है-

नवंबर में जन्म लेने वाले लोग भी काफी गुस्से वाले होते हैं। उनके चरित्र लक्षण उन्हें भीतर से मजबूत बनाते हैं। ये अपने व्यक्तित्व के कारण सभी के प्रिय होते हैं। लेकिन उन्हें अपने करीब आने वाले लोग पसंद नहीं हैं। ऐसे में उन्हें अक्सर गुस्सा आता है।

नवंबर में जन्म लेने वाले लोगों में जबरदस्त शारीरिक ऊर्जा होती है। उनमें आप हमेशा उत्साह देखेंगे। वे अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। लेकिन अक्सर वे अपने जीवन में तर्कहीन हो जाते हैं।

नवंबर में जन्म लेने वाले लोग बहुत ईमानदार होते हैं। वे दूसरों से झूठ बोलने से डरते हैं। वे कभी दूसरों को धोखा नहीं देते। लेकिन दूसरे लोगों के दिल में डर होता है। वे हमेशा दूसरों को लेकर असुरक्षित रहते हैं।

प्रत्येक व्यक्ति का जन्म महीने में एक निश्चित समय पर होता है। व्यक्ति का स्वभाव और अन्य चीजें उसके जन्म के अनुसार निर्धारित होती हैं। हर व्यक्ति की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं। इसलिए उस व्यक्ति की पसंद-नापसंद के हिसाब से अच्छी-बुरी बातें तय होती हैं। 

साथ ही नवंबर के महीने में जन्म लेने वाले लोगों की राशि वृश्चिक होती है। इस राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोग बहुत ही गुप्त यानी रहस्यमयी इंसान माने जाते हैं। नवंबर के महीने में जन्म लेने वाले लोग हमेशा बहुत प्रभावशाली पाए जाते हैं। 

ये लोग जहां भी जाते हैं अपना प्रभाव छोड़ते हैं और अपनी छाप छोड़ते हैं। लेकिन नवंबर के महीने में जन्में लोगों को बिना मेहनत के कभी भी सफलता नहीं मिलती है। ये लोग बहुत मेहनती होते हैं। 

अगर आपके किसी करीबी का जन्म नवंबर के महीने में हुआ है तो उसे जन्मदिन की बधाई देने से पहले जान लें कि वह कैसा है -

करियर से लेकर रिश्तों तक, इन लोगों में हर चीज में बहुत जुनून होता है। अगर इन लोगों में किसी काम को पूरा करने की ठान ली जाए, चाहे वे कितनी भी असफल हों, वे तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक कि वे उसे पूरा नहीं कर लेते, चाहे कुछ भी हो जाए। परिस्थिति कैसी भी हो, ये व्यक्ति आगे बढ़ना पसंद करते हैं। बहुत कम लोगों में वह आशावाद होता है जो इन लोगों में होता है।

इन व्यक्तियों में काफी सहनशीलता और समझ रखने वाला रवैया होता है। लेकिन इन लोगों के बारे में एक बात बुरी है कि उन्हें एक ही चीज पाने के लिए जितनी मेहनत करनी पड़ती है उससे दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है। इन लोगों को बहुत मेहनत करने से ही सफलता मिलती है। उनकी गुणवत्ता के बावजूद, उन्हें कड़ी मेहनत के अलावा कुछ नहीं मिलता है।

जब इस राशि के करियर की बात आती है, तो ये लोग बहुत आत्म-प्रेरित होते हैं और जानते हैं कि वे जीवन में क्या करना चाहते हैं और क्या हासिल करना चाहते हैं। ये व्यक्ति करियर और उद्योग दोनों में समान समर्पण के साथ काम करते हैं। इस महीने में जन्म लेने वाले लोग आमतौर पर संवेदनशील लेखक, पुलिसकर्मी, पत्रकार, कलाकार या जासूस होना स्वीकार करते हैं।

इन लोगों का व्यक्तित्व जादुई होता है। उनका रवैया किसी को भी खुश करने का होता है। खासकर इस राशि की लड़कियां काफी स्मार्ट होती हैं। हालांकि ये लड़कियां खूबसूरत नहीं होती, लेकिन बेहद आकर्षक होती हैं और सबके मन में अपनी जगह बना लेती हैं। 

ये लोग बहुत ही रोमांटिक होते हैं। इन लोगों को शानदार प्रेमी कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। यही कारण है कि वे अपने साथी से भी यही उम्मीद करते हैं। ये व्यक्ति हमेशा दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करते हैं। लेकिन अक्सर उन्हें ऐसे लोग नहीं मिलते जो उनकी उम्मीदों पर खरे उतरते हो।

इन लोगों के लिए प्यार सिर्फ एक एहसास नहीं है बल्कि ये उनके लिए एक तरह का नशा है. उन्हें संदेह है कि उन्हें प्यार मिलेगा या नहीं। लेकिन अगर आप उन पर भरोसा करते हैं, तो आप उनका दिल नहीं तोड़ेंगे। तब आपको उनसे इतना प्यार मिलेगा कि आप सोच भी नहीं सकते। स्कॉर्पियोस को एक संकेत के रूप में जाना जाता है जो प्यार में हमेशा के लिए विश्वास रखता है।

अगर इन लोगों को धोखा दिया जाता है या चोट पहुंचाई जाती है, तो ये लोग कभी माफ नहीं करते और कभी नहीं भूलते। जो लोग अपनी भावनाओं के साथ खेलते हैं वे निश्चित रूप से समय पर अपना बदला लेंगे।

ये लोग अपने आकर्षक व्यक्तित्व के लिए प्रसिद्ध हैं। इन लोगों में सेंस ऑफ ह्यूमर और सेंस ऑफ ह्यूमर गजब का होता है। ये बिना किसी हिचकिचाहट के किसी भी स्थिति को संभालने की क्षमता रखते हैं। वे हमेशा दूसरे लोगों से अलग होते हैं। 

ये लोग इतने अलग हैं कि उनके जैसा बनना मुश्किल है। इन व्यक्तियों के विचार अन्य लोगों से बहुत अलग होते हैं और यही उन्हें अन्य लोगों में सबसे अलग बनाता है।

ये व्यक्ति हमेशा अतीत से जुड़े रहते हैं। ये लोग जीवन में किए गए हर पहले काम को याद रखते हैं। साथ ही इन लोगों की अंतर्ज्ञान शक्ति अद्भुत होती है। ये लोग कुछ भी होने का अनुमान लगा सकते हैं। ये लोग लोगों के चेहरों को पढ़ने में अच्छे होते हैं। चेहरे को देखकर कोई दूसरे व्यक्ति को जान सकता है।

नवंबर के महीने में जन्म लेने वाले लोग अपने आसपास के सभी लोगों की भलाई के बारे में सोचने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं। ये व्यक्ति बहुत ही दयालु और परोपकारी होते हैं। ये व्यक्ति सहनशक्ति के मामले में भी बेहद अच्छे होते हैं। लेकिन अगर इन व्यक्तियों के आत्मसम्मान को ठेस पहुँचती है, तो अन्य व्यक्तियों के लिए कोई सच्चाई नहीं है।

इस महीने में जन्म लेने वाले लोग सोचते हैं कि जो काम करेंगे वो हमेशा अच्छा रहेगा या नहीं. वे भी चाहते हैं कि उनका पार्टनर ऐसा ही रहे। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई उनसे क्या कहता है। लेकिन वे जिस व्यक्ति से बेहद प्यार करते हैं, उसके बारे में एक भी शब्द सुनने को तैयार नहीं हैं। वे अपने पार्टनर की हर छोटी-छोटी इच्छा को पूरा करना अपना फर्ज समझते हैं और चाहते हैं कि बदले में वे आपसे प्यार करें।

शुभ अंक - 1,3,7

शुभ रंग - मैरून, नारंगी और गुलाबी

शुभ दिन - मंगलवार और गुरुवार

नवंबर में जन्म लेने वाले प्रसिद्ध व्यक्ति -

शाहरुख खान, विंस्टन चर्चिल, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, विराट कोहली, ऐश्वर्या राय, सोनाली कुलकर्णी, सानिया मिर्जा, नीता अंबानी, अमर्त्य सेन, कमल हासन, यामी गौतम और महान कवि हरिवंशराय बच्चन जैसी हस्तियां नवंबर में पैदा हुई हैं। आइए जानते हैं नवंबर में जन्म लेने वाले लोगों की विशेषताएं और उन्हें बृहस्पति का विशेष अनुग्रह क्यों मिलता है।

1 नवंबर से 22 नवंबर के बीच जन्म लेने वाले लोगों को वृश्चिक राशि का माना जाता है और उन पर मंगल का शासन होता है। इसी कारण ऐसे लोग साहसी, महत्वाकांक्षी और दबंग स्वभाव के होते हैं। 

वहीं 22 नवंबर के बाद जन्म लेने वाले लोगों को धनु माना जाता है और धनु राशि बृहस्पति के साथ होने के कारण उन्हें बृहस्पति की कृपा से करियर और व्यवसाय में विशेष उन्नति प्राप्त होती है। उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।


 

 

धर्म जगत

SEE MORE...........